Friday, April 19, 2024
Advertisement

MP: प्रेग्नेंट महिला को रबर ट्यूब के सहारे पार कराई उफनती नदी, अस्पताल में दिया बेटे को जन्म

किसान की पत्नी 9 माह की गर्भवती थी और डिलीवरी के लिए उसे अस्पताल ले जाना था। ऐसे कठिन हालात में घरवालों ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को खबर दी तो उसने एम्बुलेंस को फोन किया। एम्बुलेंस पहुंच भी गई लेकिन भारी बारिश के कारण गांव से सड़क संपर्क बाधित हो गया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal
Published on: August 18, 2022 19:55 IST
प्रेग्नेंट महिला को...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA प्रेग्नेंट महिला को रबर ट्यूब पर नदी पार कराई

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में इन दिनों बारिश कहर ढा रही है। नदी-नाले उफान पर हैं और कई शहरों का गांव से सड़क संपर्क टूट गया है। ऐसे में हरदा (Harda) जिले से रोंगटे खड़े कर देने वाली तस्वीर सामने आई है। यहां एक प्रेग्नेंट महिला को अस्पताल पहुंचने के लिए रबर ट्यूब से बैठकर नदी पार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। नदी पार कर महिला जैसे तैसे अस्पताल पहुंची और वहां पहुंचते ही उसकी डिलीवरी हो गई। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। सुदूर गांव में रहने वाली 9 महीने की प्रेग्नेंट महिला को प्रसव पीड़ा शुरू होते ही अस्पताल पहुंचना था। परिवार के सदस्यों के पास नदी पार करने के लिए महिला की जान जोखिम में डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

नदी के दूसरी तरफ फंसी थी एंबुलेंस

ये वाकया हरदा जिला मुख्यालय से लगभग 10 किमी की दूरी पर स्थित कुकरावद गांव का है। इसी गांव में रहने वाले एक किसान की पत्नी राजवंती खोरे 9 माह की गर्भवती थी और डिलीवरी के लिए उसे अस्पताल ले जाना था। ऐसे कठिन हालात में घरवालों ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को खबर दी तो उसने एम्बुलेंस को फोन किया। कुछ ही मिनटों में एम्बुलेंस भी पहुंच गई लेकिन भारी बारिश के कारण गांव से सड़क संपर्क बाधित हो गया था और महिला को अस्पताल ले जाने वाली वैन नदी में दूसरी ओर फंस गई थी। परिजन किसी तरह महिला को रबर की ट्यूब पर नदी के उस पार ले गए। वहां से उसे एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। जोखिम भरे काम में महिला और बच्चे की जान को खतरा था पर ग्रामीणों की सतर्कता से दोनों ही सुरक्षित अस्पताल पहुंच गए। बाद में, महिला ने एक लड़के को जन्म दिया और हरदा जिला अस्पताल में डॉक्टरों के अनुसार, मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी एचपी सिंह ने कहा कि महिला को पहले एक ट्यूब पर बिठाया गया और नदी पार कराया गया। इसके बाद 108 एंबुलेंस उसे हरदा लेकर आई। यहां महिला ने अस्पताल में बेटे को जन्म दिया।

प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश
बता दें कि प्रदेश के अधिकांश इलाकों में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है जिससे नर्मदा, चंबल और बेतवा समेत कई नदियां उफान पर है। नर्मदापुरम में नर्मदा नदी खतरे के निशान को पार कर 967 फीट के स्तर के करीब पहुंच गई है जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement