Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: शख्स ने इंस्टाग्राम पर डाली ऐसी तस्वीर कि पुलिस को बचानी पड़ी उसकी जान, जानें क्या है पूरा मामला

आत्महत्या के प्रयास को रोकने के लिए रविवार देर रात ‘मेटा’ की ओर से पुलिस को आपातकालीन अलर्ट मिला था।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: August 21, 2023 19:02 IST
Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC पुलिस ने बचाई शख्स की जान

इंदौर: मध्य प्रदेश से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक शख्स ने गले में फांसी के फंदे के साथ एक तस्वीर ‘इंस्टाग्राम’ पर डाली थी और उसने सुसाइड जैसी बातें शेयर की थीं। इस पोस्ट के बाद पुलिस फौरन हरकत में आई और मुरैना जिले के इस 25 साल के शख्स को बचा लिया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी है।

साइबर पुलिस की इंदौर स्थित क्षेत्रीय इकाई के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस को आत्महत्या के प्रयास को रोकने के लिए सोशल मीडिया कंपनी ‘मेटा’ की ओर से रविवार देर रात आपातकालीन अलर्ट मिला। इंस्टाग्राम का स्वामित्व ‘मेटा’ के पास है। सिंह, राज्य साइबर पुलिस की उस इकाई के नोडल अधिकारी हैं जो सोशल मीडिया मंचों से मिलने वाले अलर्ट पर आत्महत्या रोकने के लिए काम करती है। 

पुलिस अधीक्षक ने क्या कहा?

पुलिस अधीक्षक ने बताया, 'हमें रविवार देर रात मेटा की ओर से आपातकालीन अलर्ट मिला कि एक व्यक्ति ने अपने गले में फांसी का फंदा डालकर खींची गई सेल्फी इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है और इसके साथ ही आत्महत्या का विचार भी जाहिर किया है। तकनीकी जांच के बाद पता चला कि यह व्यक्ति राज्य के मुरैना जिले के ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला है।'

उन्होंने बताया कि मुरैना पुलिस की मदद से इस व्यक्ति को समझाया गया और उसे खुदकुशी का कदम उठाने से रोका गया। सिंह ने बताया, 'हमें पता चला है कि यह व्यक्ति पारिवारिक कारणों के चलते कई दिन से तनाव में था।' उन्होंने बताया कि राज्य साइबर पुलिस पिछले दिनों सिंगरौली की एक डिप्रेश युवती की भी जान बचा चुकी है जिसने सोशल मीडिया पर आत्महत्या से जुड़े विचार जाहिर किए थे। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

भारत के सबसे बुजुर्ग हाथी 'बिजुली प्रसाद' की मौत, 89 साल की उम्र में ली आखिरी सांस 

'वाइन' सबसे ज्यादा किन देशों में बनाई जाती है? सामने आ गई लिस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement