Friday, April 19, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh: हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में साथ दे रही मुस्लिम महिलाएं, बोली- जैसे मनाते हैं ईद बकरीद वैसे मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस

Madhya Pradesh: इंडिया टीवी की टीम मुस्कान स्व सहायता समूह के पास पहुंची जहां की मुस्लिम महिलाएं अभी तक 50,000 से ज्यादा तिरंगा बना चुकी हैं।

Reported By : Anurag Kumar Written By : Shailendra Tiwari Published on: August 08, 2022 14:13 IST
Muslim women helping to make the tiranga campaign- India TV Hindi
Image Source : ANURAG AMITABH Muslim women helping to make the tiranga campaign

Highlights

  • भोपाल को मिले 3 लाख 10 हजार तिरंगा बनाने के लक्ष्य
  • भोपाल के पास ईटखेड़ी में मुस्लिम महिलाएं बना रही है तिरंगा
  • अब तक 50,000 से ज्यादा तिरंगा तैयार

Madhya Pradesh: आजादी के 75 साल पूरे होने पर पूरे देश में जोश और उल्लास का माहौल है। सभी आजादी के अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी में लगे हैं। हर घर झंडा अभियान के तहत घरों में झंडा फहराने की तैयारी हो रही है झंडा लिए तिरंगा रैली निकल रही है, जुलूस के जरिए लोगों को स्वतंत्रता दिवस मनाने का आभार भी किया जा रहा है। भोपाल जिले को 3 लाख 10 हजार तिरंगा बनाने के लक्ष्य 

अब तक 50,000 से ज्यादा तिरंगा तैयार

जिन घरों में सरकारी दफ्तरों में ग्राम पंचायतों में नगर निगमों में यह झंडे फहराए जाएंगे उन्हें बड़े पैमाने पर तैयार करने पर स्व सहायता समूह की मुस्लिम महिलाएं जुटी हुई हैं। भोपाल के पास ईटखेड़ी में तमाम महिला स्वयं सहायता समूहों को तिरंगा बनाने का काम मिल है। इंडिया टीवी की टीम मुस्कान स्व सहायता समूह के पास पहुंची जहां की मुस्लिम महिलाएं अभी तक 50,000 से ज्यादा तिरंगा बना चुकी हैं।

यहां हमें स्व सहायता की तकरीबन 15 से ज्यादा महिलाएं तन्मयता से तिरंगा सिलती नजर आई। सलमा बी 70 साल की है लेकिन देश भक्ति से ओत प्रोत नजर आई इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा देश के लिए मोदी जी ने कहा हर घर में झंडा फहराना चाहिए तो हमने झंडा बनाना शुरु कर दिया, ये झंडा देश की आजादी का झंडा है हमारा भारत महान है और 15 अगस्त को तो और महान दिखेगा। झंडे के साथ देश भी सब का है चाहे हिंदू हो मुसलमान हो भारत महान है। हम हर रोज झंडे बनाते हैं चाहे 100 बन जाए चाहे 300 बन जाएं।

स्वतंत्रता दिवस को भी त्योहार मान कर खर्च करना

वहीं मुस्कान स्व सहायता समूह की कौसर कहते नजर आई की सभी मुस्लिम बहनों ने देश प्रेम के साथ झंडे बनाए हैं। हम लोग रात दिन बस इसी में लगे हुए हैं बहुत अच्छा लग रहा है। राष्ट्र के लिए कुछ करने का मौका मिल रहा है जब हमको आजादी मिली तब हम उस समय थे नहीं थे तो कुछ कर नहीं पाए पर आज राष्ट्रप्रेम का भाव मन में आ रहा है। जिस प्रकार हम दिवाली होली ईद की तैयारी करते हैं उसी तरह हमें स्वतंत्रता दिवास को भी त्यौहार की तरह मनाना चाहिए, कौसर ने इंडिया टीवी के माध्यम से अपील की जैसे हम त्योहारों के लिए खर्चा करते है इसी तरह हमें स्वतंत्रता दिवस को भी त्योहार मान कर खर्च करना चाहिए।

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रदेश में एक करोड़ 51 लाख घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए सरकार स्वयं सहायता समूह से तिरंगा बनवा रही है। प्रदेश के 5,991 स्वयं सहायता समूह को 52 जिलों के 815 केंद्रों में बनाने हैं 61 लाख तिरंगे।

भोपाल जिले को 3 लाख 10 हजार तिरंगा बनाने का लक्ष्य 

बता दें कि भोपाल जिले को 3 लाख 10 हजार तिरंगा बनाने का लक्ष्य मिला है जिसमें से 2 लाख नगर निगम और 1 लाख 10 हजार सरकारी विभागों ग्राम पंचायतों में दिए जाना है। यहां करीब 350 महिलाएं तिरंगा झंडा बनाने के काम में जुटी हुई हैं। जिन्हें 3 रुपये से 5 रुपए तक झंडा बनाने के मिलेंगे। झंडा बनाने के माध्यम से न केवल स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिल रहा है आर्थिक तौर पर सशक्त हो रही है बल्कि देश प्रेम का भाव भी तिरंगा बनाने के साथ उनमें जाग रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement