Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh rains: एमपी में बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत, 33 जिलों में भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD के अनुसार, मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा पन्ना, दमोह, सागर, रतलाम, उज्जैन एवं देवास जिलों में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं पर भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Published on: July 11, 2022 22:07 IST
Monsoon Rain - India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) Monsoon Rain

Highlights

  • मध्य प्रदेश में कहर बनकर टूट रही बारिश
  • आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत
  • एमपी के 52 में से 33 जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना

Madhya Pradesh rains: मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश के बीच बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 52 में से 33 जिलों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान जताते हुए सोमवार को ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा पन्ना, दमोह, सागर, रतलाम, उज्जैन एवं देवास जिलों में अगले 24 घंटे में (सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है।

एक जून से अब तक मृतक संख्या बढ़कर 60 हुई

IMD ने इन 33 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और आमजन एवं अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। उसने कहा कि इस दौरान इन 33 जिलों में 64.5 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक वर्षा होने की संभावना है। राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार दोपहर ढाई बजे से सोमवार दोपहर ढाई बजे के बीच 24 घंटे की अवधि में मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में एक जून से अब तक इस तरह की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गई।

अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने से जिन सात लोगों की मौत हुई है, उनमें से मंडला जिले में दो और अशोक नगर, दतिया, गुना, नरसिंहपुर एवं नर्मदापुरम जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।’’

जानिए किन जिलों में हुई कितनी बारिश
आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि प्रदेश के विदिशा में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि में 20 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि अलीराजपुर में 18 सेंटीमीटर, इटारसी एवं सौसर में 17-17 सेंटीमीटर, पिपरिया में 16 सेंटीमीटर, सुलतानपुर में 13 सेंटीमीटर, डोलारिया में 12 सेंटीमीटर और सोहागपुर में 11 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। पर्वतीय क्षेत्र पचमढ़ी में इस अवधि में 103.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

इसके अलावा, प्रदेश के रायसेन में इस दौरान 86.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि बैतूल में 72.6 मिलीमीटर, नर्मदापुरम में 55 मिलीमीटर, जबलपुर में 70.4 मिलीमीटर, छिंदवाड़ा में 55 मिलीमीटर, भोपाल में 46.4 मिलीमीटर, ग्वालियर में 21.9 मिलीमीटर और इंदौर में 17.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement