Friday, April 19, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में सोमवार सुबह से अगले 24 घंटों के लिये मौसम का यलो अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में बिजली कड़कने/गिरने, तेज हवाएं और आंधी चलने का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2021 19:14 IST
मध्य प्रदेश में सोमवार सुबह से अगले 24 घंटों के लिये मौसम का यलो अलर्ट जारी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश में सोमवार सुबह से अगले 24 घंटों के लिये मौसम का यलो अलर्ट जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में बिजली कड़कने/गिरने, तेज हवाएं और आंधी चलने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल केन्द्र ने सोमवार को अगले 24 घंटों के लिये मध्यप्रदेश में यलो अलर्ट जारी किया है। इसके तहत भोपाल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभागों के अलग अलग स्थानों पर आंधी, बिजली कड़कने/गिरने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का अनुमान है।

आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि इसी तरह यलो अलर्ट के तहत दस जिलों रीवा, सतना, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर मालवा जिले में तेज हवाओं के साथ इसी तरह का मौसम देखा जा सकता है। इसके अलावा भोपाल और जबलपुर सहित छह संभागों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और बारिश होने की संभावना है। ऐसा ही मौसम रीवा, सतना और रतलाम सहित दस जिलों में देखा जा सकता है।

साहा ने कहा कि राज्य में अगले दो-तीन दिन में मौसम का यह स्वरुप और प्रबल हो सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण और दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर ऊपरी वायु के चक्रवाती परिसंचरण के कारण ऐसा मौसम बन रहा है। साहा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में भोपाल और होशंगाबाद में सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक हल्की बारिश दर्ज की गई।

सोमवार शाम को भोपाल शहर में हल्की बारिश पड़ी। प्रदेश में सबसे कम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस मंडला जिले में और बालाघाट के मलाजखंड क्षेत्र में दर्ज किया गया। जबकि छतरपुर जिले के खजुराहो और रतलाम में सबसे अधिक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement