1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. MP: अंतर्जातीय विवाह करने वालों को इनाम में बांटी गई 20 करोड़ से ज्यादा रकम

MP: अंतर्जातीय विवाह करने वालों को इनाम में बांटी गई 20 करोड़ से ज्यादा रकम

मध्यप्रदेश में छूआछूत को दूर करने के लिए अंतर्जातीय विवाह को प्रोत्साहित किया जा रहा है और इसके लिए योजना भी चलाई जा रही है। एक साल में 1012 दंपतियों को इस योजना का लाभ मिला है।

IANS IANS
Published on: March 18, 2021 6:27 IST
MP: अंतर्जातीय विवाह...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE MP: अंतर्जातीय विवाह करने वालों को इनाम में बांटी गई 20 करोड़ से ज्यादा रकम

भोपाल: मध्य प्रदेश में छूआछूत को दूर करने के लिए अंतर्जातीय विवाह को प्रोत्साहित किया जा रहा है और इसके लिए योजना भी चलाई जा रही है। एक साल में 1012 दंपतियों को इस योजना का लाभ मिला है। उन्हें 20 करोड़ से ज्यादा की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। राज्य में अंतर्जातीय प्रोत्साहन योजना के तहत अनुसूचित जाति कल्याण विभाग अंतर्जातीय विवाह करने वाले दंपतियों को प्रोत्साहित कर रही है। राज्य सरकार अब इन्हें प्रोत्साहित करने के लिए दो लाख रुपये का पुरस्कार दे रही है।

वर्ष 2020-21 में योजना में 20 करोड़ 24 लाख रुपये की राशि 1012 दंपतियों को उपलब्ध कराई गई है। योजना में ऐसे दंपतियों को पुरस्कृत किया जाता है, जिसमें सवर्ण युवक या युवती द्वारा अनुसूचित जाति की युवक एवं युवती से विवाह किया जाता है।

बताया गया है कि सामाजिक समरसता के निर्माण के उद्देश्य से जिला मुख्यालय पर सद्भावना शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। सद्भावना शिविर का आयोजन मुख्य रूप से प्रतिवर्ष दो अक्टूबर को किया जाता है। शिविर के माध्यम से जन-सामान्य को छूआछूत की सामाजिक बुराई के बारे में जानकारी दी जाती है।

Click Mania