Saturday, April 20, 2024
Advertisement

MP Election 2023: शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, विवाहित महिलाओं की होगी अनुकंपा नियुक्ति, गरीबों को मिलेगा घर

मध्यप्रदेश में अब विवाहित बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति दी जा सकेगी। इससे पहले अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित महिला के लिए कोई नियम राज्य में नहीं था। यानी सरकारी विभागों में अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उनकी विवाहित बेटी को अनुकंपा नियुक्ति अब से दी जा सकेगी।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: February 07, 2023 17:04 IST
MP Assembly Election 2023 shivraj singh chauhan government big announcement - India TV Hindi
Image Source : PTI शिवराज सिंह चौहान

MP Assembly Election 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चुनावी वर्ष में एक के बाद एक घोषणा की जा रही है। दरअसल शिवराज सिंह चौहान की अध्यता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक की गई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। इस बैठक में एक फैसला विवाहित बेटियों को लेकर की गई। दरअसल मध्यप्रदेश में अब विवाहित बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति दी जा सकेगी। इससे पहले अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित महिला के लिए कोई नियम राज्य में नहीं था। यानी सरकारी विभागों में अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उनकी विवाहित बेटी को अनुकंपा नियुक्ति अब से दी जा सकेगी। 

शिवराज सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट मीटिंग के दौरान लिए गए फैसलों पर जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय कर्मचारी, अधिकारी की मौत होने पर बेटों की ही तर्ज पर विवाहित बेटी भी अनुकंपा नियुक्ति के लिए पात्र होगी। विश्वास सारंग ने कहा कि यह फैसला दूरगामी होगा और महिला सशक्तिकरण की नीति को भी स्थापित करने का काम करेगा। 

सरकार देगी दुधारु पशु

इस कैबिनेट बैठक में शिवराज सरकार ने कई अहम फैसले लिए। शिवराज सरकार द्वारा दुधारू गाय दिए जाने को लेकर भी फैसला किया गया है। सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति के लोगों को सरकार दुधारू पशु देगी। दुधारू पशुओं के दूध, गोबर और गौमूत्र को बेचने के लिए सरकार द्वारा मार्केट लिंकेज की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए केवल 10 फीसदी राशि देनी होगी। साथ ही 90 फीसदी राशि अनुदान के रूप में सरकार उपलब्ध कराएगी। 

गरीबों को मिलेगा घर

कैबिनेट की बैठक में यह भी तय किया गया है कि राज्य में अवैध अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई गई जमीन पर शहरी क्षेत्रों में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाया जाएगा। मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के कुछ हिस्सों में जिनके पास घर नहीं है वे लोग कॉमर्शियल एक्टिविटी कर सकेंगे। साथ ही उन्हें क्रॉस सब्सिडी के माध्यम से गरीबों को मकान उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को मकान बनाने के लिए जमीन दी जाएगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement