Monday, April 29, 2024
Advertisement

चुनाव से पहले शिवराज सरकार का बड़ा एलान, महिलाओं को सरकारी नौकरी में दिया 35 फीसदी आरक्षण

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने बड़ी घोषणा की है, महिलाओं को राज्य में सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी आरक्षण मिलेगा। विधानसभा चुनाव से पहले ये सीएम शिवराज का मास्टरस्ट्रोक कहा जा सकता है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Kajal Kumari Updated on: October 04, 2023 12:50 IST
mp government big announcement- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में महिलाओं को सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत आरक्षण

MP Assembly Election 2023: महिलाओं को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने एक और बड़ा फैसला सुनाया है। मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी में 35% का आरक्षण देने का एलान किया है। सरकार ने कहा है कि सीधी भर्ती में  महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण मिलेगा। सीएम शिवराज की इस घोषणा के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके मुताबिक वन विभाग को छोड़कर सभी विभागों में महिलाओं के लिए 35% आरक्षण का फार्मूला लागू होगा। महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ये शिवराज सरकार का एक और बड़ा कदम बताया जा रहा है। 

बता दें कि मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान और आचार संहिता जारी होने से पहले आधी आबादी को साधने के लिए बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए 35 फीसदी सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया जाएगा। गौरतलब है कि बीते दिनों सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी अभी पुलिस विभाग में बेटियों की भर्ती केवल 30 फीसदी होती थी अब इसे बढ़ाकर 35% कर रहा हूं बाकी जितनी भी नौकरियां हैं, उनमें भी 35% भर्ती बेटियों की ही होगी।

बुरहानपुर-बालाघाट के दौरे पर सीएम शिवराज सिंह 

बुरहानपुर से सीएम शिवराज लाडली बहना योजना की पांचवी किस्त जारी करेंगे, जिसके तहत 1597 करोड़ रुपये 1 करोड़ 31 लाख बहनों के खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। बुरहानपुर की 1 लाख 33 हजार लाड़ली बहनों को इस योजना योजना का लाभ मिलेगा। लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों को  1250 रुपये मिलेंगे। आचार संहिता में बहनों को परेशानी न हो, इसलिए CM शिवराज पहले जारी कर रहे हैं योजना की राशि। बुरहानपुर में सीएम शिवराज विभिन्न योजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास करेंगे।

प्रदेश में आज लाडली बहना योजना की स्थिति-

पिछले 4 महीनों में प्रदेश की सवा करोड़ महिलाओं के खाते में 5.211 करोड़ रुपए ट्रांसफर किये गए।

आज योजना की बढ़ी हुई राशि का प्रथम अंतरण किया जा रहा है।

आज 1 करोड़ 31 लाख खाते में 1,250 रुपए डाले जा रहे हैं।

उज्ज्वला योजना और लाडली बहनों को अब ₹450 में मिलेगी रसोई गैस।

लाडली बहना गैस सब्सिडी योजना की 4 लाख 64 हजार बहनों को 5 लाख 99 हजार गैस सिलेंडर रिफिल के लिए 39 करोड़ रुपए की सब्सिडी का अंतरण किया गया।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 31.98 लाख हितग्राहियों और 4 लाख लाडली बहना हितग्राहियों, कुल 36.62 लाख हितग्राहियों को 44 लाख 22 हजार गैस सिलेंडर रिफिल के लिये 219 करोड़ रुपए की सब्सिडी का अंतरण अब तक किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement