Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बोरवेल में गिरे बच्चे का रेस्क्यू अभी भी जारी, हाथ में रस्सी फंसाकर 12 फीट ऊपर खींचा, फिर खुल गई

तन्मय खेलते हुए 400 फुट गहरे बोरवेल के गड्ढे में जा गिरा। वह लगभग 40 फीट की गहराई पर फंसा हुआ है। बच्चे को निकालने के लिए बोर के समानांतर गड्ढा खोदा जा रहा है, लेकिन लगातार पानी आने की वजह से गड्ढे की गहराई ज्यादा नहीं बढ़ाई जा सकी है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 08, 2022 22:55 IST
तन्मय का रेस्क्यू जारी- India TV Hindi
Image Source : ANI तन्मय का रेस्क्यू जारी

मध्य प्रदेश के बैतूल में बोरवेल में गिरे आठ साल के तन्मय को सुरक्षित बाहर निकालने का अभियान बीते दो दिनों से जारी है। 50 घंटे से जारी अभियान के बीच में कई बाधाएं आई। रैंप बनाए जाने के बाद सुरंग बनाने का अभियान जारी है और सभी को आस है कि तन्मय सुरक्षित बाहर आएगा। वहीं, तन्मय की सलामती के लिए प्रार्थनाओं का दौर जारी है। 

बता दें कि आठनेर के मांडवी में मंगलवार की शाम को पांच बजे तन्मय खेलते हुए 400 फुट गहरे बोरवेल के गड्ढे में जा गिरा। वह लगभग 40 फीट की गहराई पर फंसा हुआ है। बच्चे को निकालने के लिए बोर के समानांतर गड्ढा खोदा जा रहा है, लेकिन लगातार पानी आने की वजह से गड्ढे की गहराई ज्यादा नहीं बढ़ाई जा सकी है। बोरवेल के समानांतर करीब 48 फीट का गड्ढा खोदा जा चुका है। अब टनल बनाने का काम शुरू हो गया है।

'फिलहाल अंदर से कोई रेस्पॉन्स नहीं आ रहा' 

कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बताया कि सुरंग बनाने का काम आड़े बोर की मशीन से किया जाएगा। यह मशीन जहां तक काम करती है, वहां तक मशीन से ही सुरंग बनेगी। बोर में बड़ी मशीनों का कंपन न हो इसलिए दूसरी मशीन लगाने का फैसला किया है। बालक को बाहर आने पर पहले सीएचसी आठनेर ले जाएंगे। वहां से आईसीयू शिफ्ट किया जाएगा, लेकिन फिलहाल अंदर से कोई 'रेस्पॉन्स' नहीं आ रहा है।

एडीएम श्यामेंद्र जायसवाल ने बताया कि बालक बोरवेल में 38 फीट नीचे फंसा है। हरदा, होशंगाबाद और बैतूल एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के 125 से ज्यादा जवान मांडवी गांव में रेस्क्यू में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि मासूम तन्मय को कब तक निकाला जा सकेगा, इसका कोई अंदाजा नहीं है। मासूम के मां-बाप उसकी सलामती के लिए घर में पूजा-प्रार्थना कर रहे हैं। बच्चे के स्कूल के साथी भी उसकी सलामती की दुआ कर रहे हैं।

'7 से 8 फीट सीधी सुरंग बनाई जाएगी' 

बताया गया है कि गड्ढे में बार-बार पानी भर जाने की वजह काम प्रभावित हो रहा है। कड़े पत्थर और चट्टानों की वजह से भी खुदाई में उतनी तेजी नहीं आ पा रही है। होमगार्ड कमांडेंट एसआर अजमी ने बताया कि बच्चे तक पहुंचने के लिए 7 से 8 फीट सीधी सुरंग बनाई जाएगी। टनल बन जाने के बाद बच्चे को पैरों की तरफ से निकाला जाएगा।

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे। छह पोकलेन, तीन बुलडोजर और ट्रैक्टर मिट्टी-मुरम को हटाने में लगे हैं। रेस्क्यू टीम ने बताया कि बच्चा बोर में 38 फीट गहराई पर फंसा हुआ है। उसके ऊपर पानी की बूंदें टपक रही हैं। पत्थर के कारण खुदाई का काम बहुत धीरे हो रहा है। कलेक्टर अमनबीर बैंस ने बताया कि बच्चे के हाथ में रस्सी बांधकर उसे ऊपर खींचने की कोशिश की गई, वो करीब 12 फीट ऊपर भी आ गया था, लेकिन इसी बीच रस्सी खुल गई और वो वहीं अटक गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement