Friday, April 19, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में कोरोना के 185 एक्टिव केस, बीते 24 घंटे में 15 नए मामले

मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस के 15 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,91,704 तक पहुंच गयी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 21, 2021 20:29 IST
MP reports 15 new COVID-19 cases; active infections at 185- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस के 15 नए मामले सामने आए।

भोपाल: मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस के 15 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,91,704 तक पहुंच गयी। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में किसी भी व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत नहीं हुई है तथा राज्य में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 10,512 है। उनके अनुसार राज्य में वर्तमान में केवल 185 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में राज्य के 52 जिलों में से आठ में ही कोरोना वायरस के नये मामले सामने आये, जबकि 44 जिलों में एक भी नया कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया। 

उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के तीन नए मामले भोपाल में आए, जबकि इन्दौर में चार, ग्वालियर और शिवपुरी में दो-दो तथा जबलपुर, सिंगरौली, खरगोन व विदिशा में एक-एक नया मामला सामने आया। उन्होंने कहा कि कुल 7,91,704 संक्रमितों में से अब तक 7,81,007 मरीज स्वस्थ हो गये हैं। अधिकारी ने बताया कि बुधवार को कोविड-19 के 20 रोगी स्वस्थ हुए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में बुधवार को केवल 3,027 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए गये। इसी के साथ राज्य में अब तक 2,56,95,335 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुके हैं। 

इस बीच कोविड-19 के प्रकोप के चलते दो बार टल चुकी मध्य प्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 अब 25 जुलाई को आयोजित होने जा रही है। इन दिनों राज्य में इस महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप घटने के कारण हालांकि संक्रमितों की तादाद बेहद कम रह गई है लेकिन मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने सावधानी के तौर पर तय किया है कि इस प्रमुख भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले 3.44 लाख उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर इस बाबत घोषणापत्र देना होगा कि वे महामारी की जद से बाहर हैं।

एमपीपीएससी के विशेष कार्याधिकारी रवींद्र पंचभाई ने बुधवार को बताया, "कोविड-19 से मुक्त उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पहुंचने पर एक घोषणापत्र पर दस्तखत करने होंगे कि वे संक्रमित नहीं हैं।" उन्होंने बताया कि एमपीपीएससी को किसी उम्मीदवार के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की हालांकि अभी कोई सूचना नहीं मिली है, लेकिन एहतियात के तौर पर राज्य के 52 जिला मुख्यालयों में 64 विशेष केंद्र भी बनाए हैं जहां संक्रमित उम्मीदवार अलग बैठकर परीक्षा दे सकते हैं। 

पंचभाई ने बताया कि राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल 1,011 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें संक्रमित उम्मीदवारों के लिए 64 विशेष केंद्र शामिल हैं। एमपीपीएससी अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा महामारी से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित कराई जाएगी और उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में सेनेटाइजर एवं पीने के पानी की बोतल लाने की छूट होगी। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement