Monday, May 06, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh: नरोत्तम मिश्रा बोले- गरबा पंडालों में प्रवेश करते समय किसी को पहचान छिपाने की जरूरत नहीं

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को कहा कि किसी भी धर्म के लोग देवी दुर्गा की पूजा कर सकते हैं और पंडालों में प्रवेश करते समय किसी को अपनी पहचान छिपाने की जरुरत नहीं है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 03, 2022 23:51 IST
Madhya Pradesh Home Minister Narottam Mishra(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : FILE Madhya Pradesh Home Minister Narottam Mishra(File Photo)

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा(Home Minister Narottam Mishra) ने सोमवार को कहा कि किसी भी धर्म के लोग देवी दुर्गा की पूजा कर सकते हैं और पंडालों में प्रवेश करते समय किसी को अपनी पहचान छिपाने की जरुरत नहीं है। मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले माह गरबा आयोजकों को नवरात्रि के दौरान पंडालों में प्रवेश की अनुमति देने के पहले लोगों के पहचान पत्र की जांच करने के लिए कहा था। नवरात्रि का आयोजन चार अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। 

'गरबा स्थलों में पहचान पत्र देखकर दी जाए एंट्री'

मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने सुझाव दिया था कि लव जिहाद की घटनाओं को रोकने के लिए नवरात्रि के दौरान गरबा स्थलों पर प्रवेश की अनुमति पहचान पत्रों की जांच के बाद ही दी जानी चाहिए। गृहमंत्री गरबा स्थलों में प्रवेश करने वाले लोगों की पहचान पत्रों की जांच के बारे में तथा गरबा पंडालों के पास अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की दुकानों को हटाने की सोशल मीडिया पर वीडियो आधारित रिपोर्ट से संबंधित सवालों के उत्तर दे रहे थे।  

'दूसरे धर्म वालों को पहचान छिपाने की जरूरत नहीं'

  
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘‘पंडालों के मुद्दे पर, विशेष रुप से गरबा आयोजकों से कहा गया था कि वे पंडालों के अंदर प्रवेश करने से पहले लोगों के पहचान पत्रों की जांच करें। मैंने उस समय भी लोगों से कहा था कि अगर वे मां (दुर्गा) की पूजा करना चाहते हैं तो किसी भी धर्म का व्यक्ति अलग से कर सकता है। लेकिन अगर वे यहां (गरबा पंडाल) में आना चाहते हैं तो उन्हें अपनी पहचान बतानी चाहिए, पहचान छिपाने की जरुरत नहीं है।’’ नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पारंपरिक गरबा नृत्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement