Saturday, April 20, 2024
Advertisement

एक दूल्हे की 2 दुल्हनिया: मध्यप्रदेश के बैतूल में 1 दूल्हे को इसलिए 2 दुल्हनों से करनी पड़ी शादी

मामला मध्यप्रदेश के बैतूल जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर विकासखंड घोड़ाडोंगरी के अंतर्गत आने वाले ग्राम केरिया का है, जहां बुधवार आठ जुलाई को एक ही मंडप में एक दुल्हे ने दो दुल्हनों से शादी रचाई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 09, 2020 17:54 IST
one groom two brides wedding in betul Madhya pradesh - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA one groom two brides wedding in betul Madhya pradesh 

बैतूल। कई बार मोहब्बत और परिवार व समाज का दबाव मुसीबत बन जाता है। बैतूल के संदीप उइके के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। उसे एक युवती से मोहब्बत हो गई तो दूसरी युवती से परिवार ने शादी तय कर दी। पंचायत बैठी और परिवार के सदस्यों ने तय किया कि उसे शादी दोनों युवतियों से करनी होगी। फिर मंडप सजा और संदीप ने दोनों युवतियों के साथ फेरे लिए। यह मामला मध्यप्रदेश के बैतूल जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर विकासखंड घोड़ाडोंगरी के अंतर्गत आने वाले ग्राम केरिया का है, जहां बुधवार आठ जुलाई को एक ही मंडप में एक दुल्हे ने दो दुल्हनों से शादी रचाई है। प्रशासन शादी समारोह कैसे हुआ, इसकी जांच करा रहा है।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार, केरिया गांव के आदिवासी युवक संदीप उईके ने होशंगाबाद जिले की एक युवती एवं घोड़ाडोंगरी तहसील के कोयलारी गांव की एक अन्य युवती से एक साथ विवाह किया है। युवक भोपाल में रहकर पढ़ाई कर रहा था, और इस दौरान होशंगाबाद जिले की युवती से उसकी दोस्ती हो गई। इस बीच, घर वालों ने कोयलारी गांव की युवती के साथ उसका विवाह तय कर दिया। इसके बाद विवाद होने लगा। विवाद को दूर करने के लिए तीनों परिवारों एवं समाज के लोगों ने पंचायत बुलाई।

one groom two brides wedding

Image Source : SOCIAL MEDIA
one groom two brides wedding 

सूत्रों के अनुसार, पंचायत में निर्णय लिया गया कि यदि दोनों लड़कियां युवक के साथ, एक साथ रहने के लिए तैयार हैं, तो दोनों की शादी लड़के से करा दी जाए। इस पर दोनों लड़कियां राजी हो गईं और युवक से शादी करने के लिए तैयार हो गईं।

जिले की घोड़ाडोंगरी तहसील के केरिया गांव में युवक ने एक मंडप में दोनों युवतियों के साथ सात फेरे लिए। इस शादी में दूल्हा-दुल्हन के परिवारों के साथ गांव के लोग भी शामिल हुए। यह पहला मौका था जब एक मंडप में दूल्हा एक और दो दुल्हनें थीं।

one groom two brides wedding

Image Source : SOCIAL MEDIA
one groom two brides wedding

जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी के उपाध्यक्ष मिश्रीलाल परते ने बताया है कि "केरिया गांव के युवक ने दो युवतियों के साथ सात फेरे लिए हैं। तीनों परिवारों ने मिलकर समाज के वरिष्ठ लोगों के साथ बैठक करके ऐसा करने का निर्णय लिया था। उसी के बाद युवक की शादी दोनों युवतियों से कराई गई।"

ज्ञात हो कि इन दिनों कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते किसी भी तरह के समारोह के आयोजन की अनुमति प्रशासन से लेना जरूरी है। घोड़ाडोंगरी की तहसीलदार मोनिका विश्वकर्मा का कहना है कि "हमारे द्वारा ऐसी किसी शादी की परमिशन नहीं दी गई है। बिना परमिशन की शादी हुई है, पटवारी को भेजकर मामले की जांच करा रहे हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement