Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या मध्य प्रदेश में भी लागू होगी समान नागरिक संहिता? सीएम शिवराज सिंह ने दिया बड़ा बयान

सेंधवा में एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि, अब समय आ गया है कि पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू की जाए। उन्होंने कहा कि वे राज्य में भी इससे जुड़ी एक कमिटी बना रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 01, 2022 19:49 IST
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान - India TV Hindi
Image Source : TWITTER मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू किए जाने को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा बयान दिया है। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि, मैं तो इस बात का पक्षधर हूं कि भारत में अब समय आ गया है एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। कोई एक से ज्यादा शादी क्यों करे? मध्यप्रदेश में भी मैं कमेटी बना रहा हूं।

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को बड़वानी के सेंधवा में मंच से सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, जो लोग शादी जैसे पवित्र बंधन के नाम पर जनजातीय भाई-बहनों की जमीन हड़पने का छल करते हैं, पेसा कानून के अंतर्गत ग्रामसभा ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर सकेगी। उन्होंने कहा कि, कई बार बड़े खेल हो जाते हैं। खुद जमीन नहीं ले सकते तो किसी आदिवासी के नाम से जमीन ले ली।कई बदमाश ऐसे भी आ गए जो आदिवासी बेटी से शादी करके जमीन उसके नाम से ले लेते हैं। 

'भारत में एक समान नागरिक संहिता लागू हो' 

सीएम शिवराज ने कहा कि, "मैं तो इस बात का पक्षधर हूं कि भारत में अब समय आ गया है एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। कोई एक से ज्यादा शादी क्यों करे? एक देश में दो विधान क्यों चले, एक ही होना चाहिए।" उन्होंने कहा कि, मध्य प्रदेश में भी मैं कमेटी बना रहा हूं। समान नागरिक संहिता एक पत्नी रखने का अधिकार है, तो एक ही पत्नी सबके लिए होनी चाहिए।

क्या है समान नागरिक संहिता ?

समान नागरिक संहिता के अनुसार पूरे देश के लिए एक समान कानून के साथ ही सभी धार्मिक समुदायों के लिए विवाह, तलाक, विरासत, गोद लेने के नियम एक होंगे। संविधान के अनुच्छेद 44 में भारत में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून का प्रावधान लागू करने की बात कही गई है। ऐसे में एक पत्नी के रहते हुए आप दूसरी शादी नहीं कर सकते।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement