Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में बीजेपी को 119 सीटें, कांग्रेस-107, अन्य-04, INDIA TV-CNX का फाइनल ओपिनियन पोल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है सूबे में सियासी हलचल भी बढ़ती जा रही है। आज से ठीक एक महीने बाद 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। लेकिन उससे पहले इंडिया-सीएनएक्स का फाइनल ओपिनियन पोल सामने आ गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 04, 2023 0:12 IST
कमलनाथ और शिवराज सिंह...- India TV Hindi
Image Source : फाइल कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान

Madhya Pradesh Opinion Poll: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में ठीक एक महीने का वक्त बाकी है। विधानसभा चुनाव में फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी या फिर कांग्रेस सत्ता में आएगी, यह तीन दिसंबर को तय हो जाएगा। सभी पार्टियों के टिकट बंट चुके हैं। बड़े-बड़े नेताओं ने पर्चे दाखिल कर दिए हैं। जो गुटबाज़ी होनी थी वो हो गई। हर सीट पर कैंडिडेट की पिक्चर क्लियर हो चुकी है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के अनुसार, प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 119 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं। 

INDIA TV CNX Madhya Pradesh Final Opinion Poll

Auto Refresh
Refresh
  • 6:50 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिलने के आसार

    इंडिया टीवी-सीएनएक्स फाइनल ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिलने के आसार हैं। ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबि प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 119 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं।

  • 6:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिलने के आसार

    इंडिया टीवी-सीएनएक्स फाइनल ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिलने के आसार हैं। ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबि प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 119 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं।

  • 6:42 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुख्यमंत्री कौन बनेगा?

    शिवराज सिंह चौहान-43%

    कमलनाथ  -40%

    ज्योतिरादित्य सिंधिया-11%

    दिग्विजय सिंह -1%

  • 6:41 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बघेलखंड और बुंदेलखंड में कौन आगे?

    बघेलखंड और बुंदेलखंड को मिला दें तो इस क्षेत्र में विधानसभा की 51 सीटें आती हैं। जो पार्टी इस क्षेत्र को जीत हासिल करेगी उसके सत्ता में आने की संभावना बढ़ जाती है।  इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक इस क्षेत्र की कुल 51 सीटों में से 29 सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं, वहीं कांग्रेस को 21 और अन्य के खाते में एक सीट जाने का अनुमान है।

  • 6:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस में किसका प्रचार पसंद आ रहा है?

    राहुल गांधी 35%
    प्रियंका गांधी वाड्रा 13%
    कमलनाथ 35%
    दिग्विजय सिंह 2%
    कह नहीं सकते 15%
  • 6:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    किस पार्टी के अंदर ज्यादा झगड़ा है?

    बीजेपी-53%
    कांग्रेस-37%
    कह नहीं सकते-10%

  • 6:18 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    निमाड़ में कांग्रेस आगे

    निमाड़ क्षेत्र से मध्यप्रदेश विधानसभा की 28 सीटें आती हैं। रतलाम, देवास, खरगौन, खंडवा और बैतूल का इलाका निमाड़ का हिस्सा है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 28 में से 12 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस के खाते में 15 सीटें जा सकती हैं। वहीं अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान है।

  • 6:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मालवा में बीजेपी को बढ़त

    मालवा क्षेत्र में विधानसभा की 46 सीटें आती हैं। उज्जैन, इंदौर, मंदसौर और धार मालवा रीज़न में पड़ते हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक मालवा क्षेत्र में बीजेपी आगे दिख रही है। बीजेपी को मालवा क्षेत्र की 46 में से 28 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 18 सीटें मिल सकती है जबकि अन्य का खाता भी नहीं खुलने का अनुमान है। 

  • 6:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जातिगत जनगणना का कांग्रेस का वादा

    सही है 42%
    चुनावी है 47%
    कह नहीं सकते 11%
  • 5:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    किसकी गारंटी पर भरोसा है?

    बीजेपी-47%
    कांग्रेस-41%
    अन्य-9%
    कह नहीं सकते-3%

  • 5:55 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उम्मीदवार चुनने में कौन सी पार्टी समझदार?

    बीजेपी-49%
    कांग्रेस-40%
    अन्य-7%
    कह नहीं सकते-4%

  • 5:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    महाकौशल में कांग्रेस आगे

    मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र में छिंदवाड़ा के अलावा जबलपुर, मांडला, बालाघाट और नर्मदापुरम का इलाका आता है। इस क्षेत्र कुल मिलाकर 47 विधानसभा सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक 47 सीटों में से 26 सीटें कांग्रेस के पक्ष में जाने का अनुमान है। वहीं बीजेपी के खाते में 19 सीटें जाने की संभावना है। अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं। 

  • 5:19 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चंबल में बीजेपी की राह आसान नहीं

    भोपाल के बाद मध्य प्रदेश का दूसरा रीज़न चंबल है। यहां कुल मिलाकर विधानसभा की 34 सीटें हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक 34 सीटों में कांग्रेस को 19 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी को कुल 15 सीटें मिल सकती हैं। वहीं अन्य का खाता भी नहीं खुलने का अनुमान है। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों में से 26 सीटें जीती थी। 

  • 5:11 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भोपाल डिविजन में बीजेपी आगे

    भोपाल डिविजनविदिशा और राजगढ़ को मिलाकर बनता है। यहां विधानसभा की 24 सीटें हैं। ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक 24 से बीजेपी को 16 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement