Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शरद पवार के मन में कौन है-'सुप्रिया सुले या अजीत पवार', NCP का वारिस कौन? प्रफुल्ल पटेल ने किया खुलासा

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के इस्तीफे के बाद अगला मुखिया कौन होगा-सुप्रिया सुले या अजीत पवार, आज भी इसपर फैसला नहीं हो सका है। जानिए प्रफुल्ल पटेल ने क्या कहा है?

Reported By : Namrata Dubey, Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Kajal Kumari Updated on: May 03, 2023 17:29 IST
who will be Next NCP Chief- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शरद पवार के बाद एनसीपी का वारिस कौन

मुंबई:  शरद पवार  के मंगलवार को एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल आाया हुआ है। अब सवाल ये है कि एनसीपी का अगला अध्यक्ष कौन होगा। इसे लेकर सुप्रिया सुले, अजीत पवार और प्रफुल्ल पटेल का नाम आगे आ रहा है। एनसीपी के कार्यकर्ता और नेता शरद पवार से इस्तीफा वापस लेने का दबाव बनाा रहे हैं। इस बीच बुधवार को शरद पवार ने अहम बैठक की जिसमें लग रहा था कि कोई बड़ा फैसला होगा, लेकिन बैठक में ऐसा कुछ नहीं हुआ।

प्रफुल्ल पटेल ने कही ये बात

 फ्फुल पटेल ने बताया कि कल शरद पवार ने बार-बार कहा कि पीढ़ीगत बदलाव होना चाहिए। शायद वह चाहते थे कि नई पीढ़ी आगे बढ़े। हममें से किसी को भी इसके बारे में पहले से पता नहीं था... उन्होंने कुछ समय मांगा है और हमें उन्हें वह देना चाहिए। हमारे कुछ कार्यकर्ता चाहते थे कि वह अपना इस्तीफा वापस ले लें। अजीत पवार, सुप्रिया सुले, मैं, छगन भुजबल और अन्य - हमने आज उनसे बात करने की कोशिश की। हमने उनसे दोबारा अनुरोध किया। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमें उन्हें एक या दो दिन का समय देना चाहिए..," 

बता दें कि पार्टी प्रमुख को लेकर प्रफुल्ल पटेल भी एक संभावित नाम हैं, लेकिन पवार की घोषणा पर मिली भारी प्रतिक्रिया ने सब कुछ अधर में लटका दिया है. प्रतिक्रिया में शरद पवार के इस्तीफे के बाद पार्टी के महासचिव पद से जितेंद्र अवध का इस्तीफा शामिल है। प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनने में कोई दिलचस्पी नहीं है। 

सुप्रिया सुले हो सकती हैं एनसीपी अध्यक्ष

शरद पवार के इस्तीफे के बाद ताजा अटकलें सुप्रिया सुले को लेकर हैं, कहा जा रहा है कि शरद पवार की सांसद बेटी पार्टी अध्यक्ष होंगी, जबकि अजीत पवार, शरद पवार के भतीजे, राज्य प्रमुख होंगे और सीएम उम्मीदवार भी होंगे। राकांपा के अनिल पाटिल ने कहा कि कुछ भी तय नहीं किया गया है क्योंकि राकांपा कार्यकर्ता अब शरद पवार का मन बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

सुप्रिया सुले ने हाल ही में पार्टी में दो प्रमुख घटनाक्रमों का संकेत दिया - एक मुंबई में और एक दिल्ली में। शरद पवार का इस्तीफा इनमें से एक लगता है और अब यह स्पष्ट हो गया है कि सुप्रिया सुले इस फैसले से अच्छी तरह वाकिफ थीं। एक लंबे समय के सांसद के रूप में, सुप्रिया का झुकाव राष्ट्रीय राजनीति में माना जाता है और इसलिए उन्हें पार्टी अध्यक्ष के रूप में चुना जा सकता है, जबकि अजीत पवार महाराष्ट्र में अपनी लंबे समय की सीएम महत्वाकांक्षा के साथ पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं।

अजीत पवार हो सकते हैं सीएम पद के उम्मीदवार

छगन भुजबल ने कहा, "एक सांसद के रूप में सुप्रिया अच्छा काम कर रही हैं। इसलिए नए (राकांपा) अध्यक्ष का फैसला करने में कोई समस्या नहीं होगी। अजीत पवार को राज्य (महाराष्ट्र) की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। काम का विभाजन पहले से ही है।" यह जोड़ना कि यह उनकी निजी राय है। भुजबल ने कहा, "चूंकि हम मुंबई में थे, इसलिए हम अनौपचारिक रूप से इस बात पर चर्चा करने के लिए मिले कि पवार साहब को अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए कैसे राजी किया जाए।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement