Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Andheri East Bypoll: उद्धव की उम्मीदवार के लिए BJP ने छोड़ा मैदान, राज ठाकरे ने फडणवीस को कहा 'शुक्रिया'

Andheri East Bypoll: सोमवार को अपना नामांकन वापस लेने वाले मुरजी पटेल के सामने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े की ऋतुजा लटके मुख्य प्रतिद्वंद्वी थीं। इस साल मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके की मृत्यु के कारण अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 17, 2022 19:22 IST
Rutuja Latke with Aaditya Thackeray- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Rutuja Latke with Aaditya Thackeray

Highlights

  • अंधेरी ईस्ट से निर्विरोध जीतेंगी उद्धव की कैंडिडेट
  • बीजेपी ने लिया उम्मीदवार ना उतारने का फैसला
  • शुक्र गुजार हूं कि मेरी अपील पर गौर किया- राज ठाकरे

Andheri East Bypoll: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे ने मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार ना उतारने के भाजपा के फैसले के लिए राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सोमवार को धन्यवाद कहा। फडणवीस को लिखे पत्र में ठाकरे ने भाजपा के वरिष्ठ नेता को अपना ‘‘प्रिय मित्र’’ बताया और कहा कि सकारात्मक राजनीतिक संस्कृति जरूरी है। उन्होंने कहा कि MNS ने हमेशा ऐसी सकारात्मक संस्कृति को बढ़ावा देने की वकालत की है। राज ठाकरे ने कहा, ‘‘मैं शुक्र गुजार हूं कि आपने मेरी अपील पर गौर किया।’’

शरद पवार ने भी ऋतुजा के निर्विरोध निर्वाचन की अपील की

राज ठाकरे ने राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से दिवंगत रमेश लटके के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए भाजपा के उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारने की अपील की थी। इस साल मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके की मृत्यु हो गई थी। इसलिए ही अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े ने इस उपचुनाव में रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को मैदान में उतारा है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार ने भी उपचुनाव में ऋतुजा लटके के निर्विरोध निर्वाचन की अपील की है। भाजपा के मुरजी पटेल के नाम वापस लेने के बाद उपचुनाव में ऋतुजा लटके की जीत महज औपचारिकता रह गई है।

बीजेपी अपने उम्मीदवार की हार को भांपकर पीछे हट गई- संजय राउत
वहीं, शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि भाजपा ने अंधेरी (पूर्व) विधानसभा उपचुनाव से अपने उम्मीदवार को यह महसूस करने पर हटा लिया कि वह उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना की उम्मीदवार के खिलाफ हार जाएंगे। पात्रा चॉल पुनर्विकास मामले के आरोपी राउत ने विशेष अदालत परिसर में कुछ पत्रकारों और अपने समर्थकों से बात की। पात्रा चॉल मामले की जांच ED द्वारा की जा रही है। शिवसेना सांसद को उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर विशेष न्यायाधीश एमजी देशपांडे के समक्ष पेश किया गया था। राउत की हिरासत को मंगलवार तक के लिए बढ़ा दिया गया।

जमानत की सुनवाई में शामिल होने के बाद राउत ने अदालत परिसर में अपने समर्थकों और परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। शुरुआत में, वह पत्रकारों से बात करने से कतरा रहे थे और कह रहे थे कि उन्हें बोलने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वह न्यायिक हिरासत में हैं। भाजपा के फैसले के बारे में पूछे जाने पर राउत ने दावा किया, “भाजपा ने एक सर्वेक्षण किया था, जिसमें कहा गया था कि उनके उम्मीदवार (मुरजी पटेल) कम से कम 45,000 मतों से उपचुनाव हार जाएंगे। यही कारण है कि उन्होंने नाम वापस लेने का फैसला किया।”

मई में हुई थी शिवसेना विधायक की मौत
राज ठाकरे द्वारा डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को रविवार को एक पत्र लिखने के बारे में पूछे जाने पर राउत ने कहा, “यह सब स्क्रिप्टेड (तयशुदा) है।” इससे पहले दिन में भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि उनकी पार्टी ने अंधेरी पूर्व उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, “भाजपा ने पहले भी कुछ उपचुनाव नहीं लड़े थे।” उन्होंने कहा कि मुरजी पटेल चुनाव जीत जाते। सोमवार को अपना नामांकन वापस लेने वाले पटेल के सामने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े की ऋतुजा लटके मुख्य प्रतिद्वंद्वी थीं। इस साल मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके की मृत्यु के कारण अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement