Friday, May 03, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के किसान ने खरीदा 30 करोड़ रुपये का हेलिकॉप्टर, देखने के लिए जुटी भीड़

वडपे गांव में खुले मैदान में नीले रंग का यह हेलीकॉप्टर धूल के बादल में उतरा, तो पूरा गांव उसे देखने और इसके मालिक जनार्दन भोईर का स्वागत करने उमड़ पड़ा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 16, 2021 21:20 IST
Farmer Helicopter, Maharashtra Farmer Helicopter, Bhiwandi Farmer Helicopter- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL महाराष्ट्र के एक किसान जनार्दन भोईर ने 30 करोड़ रुपये में एक 7-सीटर हेलिकॉप्टर खरीदा है।

ठाणे: महाराष्ट्र के एक किसान जनार्दन भोईर ने 30 करोड़ रुपये में एक 7-सीटर हेलिकॉप्टर खरीदा है। सोमवार को, जब महाराष्ट्र के भिवंडी के पास वडपे गांव में खुले मैदान में नीले रंग का यह हेलीकॉप्टर धूल के बादल में उतरा, तो पूरा गांव उसे देखने और इसके मालिक जनार्दन भोईर का स्वागत करने उमड़ पड़ा। 55 साल के भोइर को एक जमीन से जुड़ा किसान माना जाता है और उन्होंने यह हेलिकॉप्टर अपने बिजनस को मैनेज करने के लिए खरीदा है। भोईर न सिर्फ खेती-किसानी करते हैं, बल्कि वह एक बिल्डर और बिजनसमैन हैं।

‘कई जगहों पर जाने में काफी समय लगता है’

भोईर ने बताया, ‘मैं किसान परिवार से ताल्लुक रखता हूं। कुछ साल पहले, मैंने इस क्षेत्र में बहुत बड़े गोदामों का निर्माण करने वाले रियल्टी व्यवसाय में प्रवेश किया, जिसकी इस क्षेत्र में काफी मांग है और बाद में डेयरी व्यवसाय में भी हाथ आजमाया।’ वह करीब हर सप्ताह गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और कभी-कभी अन्य प्रमुख शहरों के लिए उड़ान भरते हैं, लेकिन उनका कहना है कि सड़क के ट्रैफिक और एयरपोर्ट पर बहुत समय बर्बाद हो जाता है और ऐसी जगहों पर जाने में भी काफी समय लग जाता है जिसमें काफी समय लग जाता है।

‘और मैंने अपने लिए हेलिकॉप्टर की तलाश शुरू कर दी’
किसान ने बताया, ‘मेरे एक पायलट मित्र ने सुझाव दिया कि मैं अपनी अपनी घरेलू यात्राओं के लिए एक हेलीकॉप्टर खरीद सकता हूं, जो लंबे समय में किफायती और लाभदायक भी साबित होगा। यह आइडिया मुझे अच्छा लगा और मैंने अपने लिए एक हेलीकॉप्टर की तलाश शुरू कर दी।’ सभी विकल्पों की खोज करने के बाद उन्होंने एक स्थानीय बैंक के 90 प्रतिशत फाइनेंस के सहयोग से 7 सीटों वाली बेल-407 हेलीकॉप्टर खरीदने का फैसला किया। सोमवार को हेलीकॉप्टर के ट्रायल उड़ान ने सभी ग्रामवासियों को काफी रोमांचित कर दिया।

‘गायों और भैंसों को खरीदने में मिलेगी काफी मदद’
भोईर ने कहा, ‘हेलीकॉप्टर को स्थायी रूप से 15 मार्च से यहां तैनात किया जाएगा। मैंने इसके लिए एक अलग विभाग बनाया है। हेलीपैड के लिए एक 2.5 एकड़ का प्लॉट, एक रखरखाव केंद्र, 24 घंटे सुरक्षा के साथ एक अनुभवी पायलट मार्क रामचंदा और 2 हेलीकॉप्टर इंजीनियर नियुक्त किए गए हैं। सभी के लिए आवास और अन्य सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। मुझे गुजरात, पंजाब, हरियाणा के दूरदराज के हिस्सों में नई गायों और भैंसों को खरीदने के लिए कई बार यात्रा करनी पड़ती है। इस हेलिकॉप्टर से मैं बहुत समय बचा सकता हूं।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement