Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Corona काल में अच्‍छा मुनाफा कमाने के चक्‍कर में बिजनेसमैन को लगा 32 लाख का चूना, ऑनलाइन फ्रॉड का नया तरीका आया सामने

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड का एक मामला दर्ज किया गया है और इसकी अब जांच की जा रही है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 24, 2020 10:11 IST
Businessman loses over Rs 32 lakh to online fraud in Mumbai- India TV Hindi
Image Source : THEGUARDIAN Businessman loses over Rs 32 lakh to online fraud in Mumbai

मुंबई। मुंबई के उपनगरीय इलाके कांदीवली में एक बिजनेसमैन के साथ ऑनलाइन फ्रॉड का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। देश के बाहर से आए एक ईमेल में ऐसा बिजनेस प्रोपजल था, जिसे देखकर बिजनेसमैन को लालच आ गया। कांदिवली पुलिस ने बताया कि बिजनेसमैन के साथ 32 लाख रुपए का ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है।

पुलिस को दी गई शिकायत के मुताबिक, कांदीवली में रहने वाले बिजनेसमैन को जून माह में घाना की एक मेडिकल रिसर्च कंपनी की ओर से एक ईमेल प्राप्‍त हुआ। इस ईमेल में एक ऐसे ऑर्गेनिक केमीकल लिक्विड की खरीद करने का प्रस्‍ताव था, जो केवल भारत में ही उपलब्‍ध है। कंपनी ने बिजनेसमैन को कोरोना की वजह से इस लिक्विड की बड़ी मांग से मोटे मुनाफे का लालच दिया था।

बिजनेसमैन ने एक सप्‍लायर से संपर्क किया और उससे प्राप्‍त कुटेशन और सैम्‍पल को घाना स्थित रिसर्च कंपनी को भेज दिया। इसके बाद कंपनी ने उसे 10 गैलन (लगभग 38 लीटर) लिक्विड खरीदने का ऑर्डर दे दिया। शिकायतकर्ता ने बताया कि कंपनी ने इसके लिए कोई अग्रिम भुगतान नहीं किया।

हालांकि, जब बिजनेसमैन ने सप्‍लायर से संपर्क किया तो उसने 15 लाख रुपए एडवांस मांगे और एक महीने बाद और धन की मांग की। सप्‍लायर को 32.64 लाख रुपए का भुगतान करने और बदले में कोई उत्‍पाद न मिलने के बाद शिकायतकर्ता को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है।

इसके बाद बिजनेसमैन समता नगर पुलिस स्‍टेशन पहुंचा। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड का एक मामला दर्ज किया गया है और इसकी अब जांच की जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement