Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दूसरों पर गाज गिराने वाले खुद फर्जीवाड़े में फंस गए, इनकम टैक्स के 9 कर्मचारी गिरफ्तार

इनकम टैक्स विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से परीक्षा आयोजित की थी। इस परीक्षा में 12 प्रत्याशियों द्वारा डमी लोगों का इस्तेमाल किए जाने का पता चला।

Yogendra Tiwari Reported By: Yogendra Tiwari
Updated on: December 14, 2022 12:03 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई/फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

नागपुर: सीबीआई ने नागपुर से इनकम टैक्स विभाग के एक अधिकारी सहित 9 कर्मचारियों को फर्जी तरीके से नौकरी हासिल करने के मामले में गिरफ्तार किया है। सीबीआई की इस कार्रवाई से इनकम टैक्स में हड़कंप मचा हुआ है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम रिंकी यादव, अनिल कुमार ,राहुल कुमार, अभय कुमार, मुकेश कुमार ,चंदन कुमार, मनोज कुमार, प्रदीप कुमार और मनीष कुमार है।

12 कैंडिडेट पर डमी लोगों के इस्तेमाल का आरोप

इनकम टैक्स विभाग ने 2012 /14 में कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से परीक्षा आयोजित की थी। इस परीक्षा में 12 प्रत्याशियों द्वारा डमी लोगों का इस्तेमाल किए जाने का पता चला। सीबीआई ने जांच शुरू की और 2018 में मामला दर्ज कर आरोपियों के फिंगर प्रिंट तथा साइन को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा। रिपोर्ट नहीं आने से सीबीआई जांच 4 साल से अटकी थी और इस दौरान आरोपियों को प्रमोशन मिल गया।

फिंगर प्रिंट की जांच में 9 कैेडिडेट पकड़े गए

सीबीआई के डीआईजी एमएस खान ने मामले की नए सिरे से पड़ताल शुरू की। इस दौरान सीबीआई को फिंगरप्रिंट की फॉरेंसिक रिपोर्ट हासिल हो गई। इनमें 12 में से 9 आरोपियों के फिंगर प्रिंट अलग होने का पता चला। इसके आधार पर 9 आरोपियों द्वारा अपने स्थान पर डमी प्रत्याशी को परीक्षा देने के लिए भेजने की पुष्टि हो गई। इसी के आधार पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 

सीबीआई इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों के नाम पर परीक्षा देने वाले डमी प्रत्याशी और अन्य साथियों का भी पता लगा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस तरह की जालसाजी दूसरे शहरों में भी हुई है। डमी प्रत्याशी की बदौलत कई लोगों ने सरकारी नौकरी हासिल की है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement