Monday, May 06, 2024
Advertisement

Earthquake News: महाराष्ट्र के नासिक जिले में भूकंप के झटके, दो बार आया कंपन

Earthquake News: त्र्यंबकेश्वर तालुका के थनपाड़ा और खेरपल्ली गांव में भी झटके महसूस किये गए। उप जिलाधिकारी भागवत दोयफोडे ने कहा कि गुरुवार रात 11 बजे 2.4 तीव्रता और देर रात साढ़े बारह बजे 3 तीव्रता के झटके महसूस किये गए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 23, 2022 9:03 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Earthquake

Highlights

  • त्र्यंबकेश्वर तालुका के थनपाड़ा और खेरपल्ली गांव में भी झटके महसूस किये गए
  • 2.4 और 3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए

Earthquake News:  महाराष्ट्र के नासिक जिले में बृहस्पतिवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात 2ण्4 और 3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पेठ तालुका के खरपड़ीए नचलोनड़ी और धनपाड़ा गांवों में भूकंप के झटके महसूस किये गए। इसके अलावा त्र्यंबकेश्वर तालुका के थनपाड़ा और खेरपल्ली गांव में भी झटके महसूस किये गए। उप जिलाधिकारी भागवत दोयफोडे ने कहा कि गुरुवार रात 11 बजे 2.4 तीव्रता और देर रात साढ़े बारह बजे 3 तीव्रता के झटके महसूस किये गए। हालांकिए जानमाल को कोई नुकसान पहुंचने की सूचना नहीं है।

 इससे पहले हाल ही में पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में देर रात भूकंप के झटके आए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई थी। वैसे इस भूकंप केी वजह से जान और माल के कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।  नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का यह कंपन मणिपुर के मोइरांग के पूर्व और दक्षिण पूर्व हिस्से में महसूस किया गया। भूकंप का यह केंद्र राजधानी इम्फाल से करीब 66 किलोमीटर दूर था।जब लोगों ने कंपन महसूस किया तो वे घबराकर घरों से बाहर निकल आए थे। 

कर्नाटक में भी आया था हाल ही में भूकंप

इससे पहले पिछले सप्ताह शनिवार को ही कर्नाटक के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके आए थे। कर्नाटक के विजयपुर और बागलकोट जिलों में शनिवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गएए जिससे लोगों में दहशत फैल गई थी। विजयपुरए नागथानाए अलीयाबादए घोंसागीए कल्लाकवतागीए सोमदेवराहट्टीए इंडी और बसवाना बागवाड़ी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता 4ण्6 मापी गई थी। विजयपुरा क्षेत्र में भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर नीचे था। इसी तरह बागलकोट मेंए जामखंडी शहर और आसपास के इलाकों में कई स्थानों पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

इस माह की शुरुआत में अंडमान में भी झटके महसूस किए गए थे भूकंप के

इससे पहले 6 जुलाई को अंडमान.निकोबार में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक सुबह 5 बजकर 56 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4ण्6 मापी गई थी। इससे पहले जम्मू.कश्मीर के डोडा जिले में 3ण्2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

पड़ोसी देशों में भी माह की शुरुआत में आए भूकंप

जुलाई माह में ही पड़ोसी देश म्यांमार में भी भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5ण्0 से दर्ज की गई थी। उधरए चीन के शिनजियांग में भी 5ण्2 तीव्रता का भूकंप आया। इसी तरह ईरान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6ण्1 थी। भूकंप की वजह से 3 लोगों की मौत और 8 लोग घायल हो गए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement