Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मुंबई में सोने की तस्करी रैकेट का भंडाफोड़, DRI ने बरामद किया करोड़ों का गोल्ड

पांच और 6 मार्च को हुई कार्रवाई के दौरान डीआरआई ने सोने की तस्करी करने वाले एक सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया। इस दौरान एजेंसी ने 16 किलोग्राम सोना, 6 किलो चांदी और 2.65 करोड़ रुपए नकद जब्त किए।

Reported By : Atul Singh Edited By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 07, 2024 19:56 IST
Maharashtra  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुंबई में सोने की तस्करी रैकेट का भंडाफोड़

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में DRI ने सोने की तस्करी के बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया है। डीआरआई ने सोने की तस्करी करने वाले एक सिंडिकेट से 16 किलोग्राम सोना और रु. 2.65 करोड़ नकद जब्त किए हैं। DRI ने इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर कि एक परिसर की 05.03.2024 को तलाशी ली गई और मुख्य रूप से विदेशी मूल का 10.7 किलोग्राम तस्करी का सोना मिला। इसके साथ ही 1.8 करोड़ रुपये नकद जब्त कर लिए गए।

जांच के दौरान आरोपी ने सोने को घर से बाहर फेंका

तलाशी के दौरान, अधिकारियों ने सिंडिकेट के 2 सदस्यों की पहचान की और उन्हें रोका और इनमें से एक सदस्य के आवास पर तलाशी ली गई जो सिंडिकेट का संचालक था। उनके आवास पर तलाशी के दौरान 3.77 किलोग्राम वजन का तस्करी का सोना बरामद किया गया और जब्त कर लिया गया। आगे की जानकारी के आधार पर, 05.03.2024 को सिंडिकेट के मास्टरमाइंड के आवास पर एक खोज दल तैनात किया गया था। तलाशी दल को देखकर मास्टरमाइंड अपने 14वीं मंजिल के आवास से आपत्तिजनक चीजें फेंकने में कामयाब रहा। इस दौरान परिसर से 60 लाख रुपये बरामद किये गये।

Maharashtra

Image Source : INDIA TV
मुंबई में सोने की तस्करी रैकेट का भंडाफोड़

पूछताछ के दौरान मास्टरमाइंड ने खुलासा किया कि उसने अपने फोन और 2 विदेशी मूल की सोने की छड़ें फेंक दीं। लगभग 15 घंटे की खोज और अनुवर्ती कार्रवाई के बाद, मास्टरमाइंड के 3 मोबाइल फोन और 1 किलोग्राम की 2 विदेशी मूल की सोने की छड़ें, 2 हाउसिंग सोसायटियों के दो निवासियों से बरामद की गईं। आगे की जानकारी पर कि मास्टरमाइंड की पत्नी भी सिंडिकेट की सक्रिय सदस्य है और एक कार में भागने की कोशिश कर रही है, 06.03.2024 की सुबह उसे रोकने के लिए एक टीम तैनात की गई थी। करीब 6 घंटे की मशक्कत के बाद उसे पकड़ लिया गया। 

6 किलो चांदी भी बरामद 

पूछताछ के दौरान, उसने खुलासा किया कि वह मध्यरात्रि में अपने फार्महाउस से अपने सहयोगी के घर में एक तिजोरी (जिसमें चांदी और नकदी थी, जो तस्करी के सोने की बिक्री से प्राप्त आय है) ले जाने में कामयाब रही थी। उसके सहयोगी के घर पर एक और तलाशी ली गई जिसमें 6 किलो चांदी और रुपये मिले। इस दौरान 25 लाख नकद बरामद हुए। DRI ने बताया कि इस कारवाई में कुल मिलाकर,  10.48 करोड़ रुपये की कीमत का 16.47 किलोग्राम सोना, 6 किलोग्राम चांदी और 2.65 करोड़ रुपए नकद जब्त किए गए। इसके साथ ही सिंडिकेट के मास्टरमाइंड सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement