Friday, May 10, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: उत्तर महाराष्ट्र की सीटों पर BJP+ को बड़ी बढ़त, जानें किसे कितनी सीटें

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर महाराष्ट्र का अहम रोल है। यहां लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं जो कि देश में किसी राज्य के पास दूसरी सबसे ज्यादा संख्या है। इसी क्रम में INDIA TV-CNX उत्तर महाराष्ट्र की 6 सीटों पर जानी है जनता की राय।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 29, 2024 19:33 IST
INDIA TV-CNX Opinion Poll Maharashtra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV-CNX Opinion Poll Maharashtra

लोकसभा चुनाव की घोषणा किसी भी समय की जा सकती हैं। इस चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने भी अपनी-अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों के लिहाज से उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र का स्थान है। यहां कुल 48 लोकसभा सीटें हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए INDIA TV-CNX ने महाराष्ट्र की जनता से उनकी पसंद के बारे में बात की है। आइए इस खबर में जानते हैं कि उत्तर महाराष्ट्र की सीटों पर किस पार्टी को बढ़त मिल रही है और ओपिनियन पोल में कौन सी पार्टी है जनता की पसंद।

उत्तर महाराष्ट्र के तहत कुल 6 लोकसभा सीटे आती हैं। ये सीटें हैं नंदूरबार, धुले, जलगांव, रावेर, ढिंढोरी और नासिक। आपको बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में NDA के तहत भाजपा, शिवसेना, एनसीपी, आदि दल चुनाव लड़ेंगे। वहीं, INDI अलायंस के अंतर्गत कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार) आदि दल होंगे। आइए जानते हैं कि किस सीट पर क्या समीकरण है।

जानें सभी सीटों का समीकरण

  • नंदूरबार - बीजेपी की हिना गावित का चुनाव क्षेत्र है. 19 का चुनाव हिना गावित ने 95 हजार वोटों के मार्जिन से जीता था। नंदूरबार सीट कभी कांग्रेस का गढ़ थी। 2004 और 2009 में ये सीट कांग्रेस ने जीती, लेकिन 14 में मोदी लहर आई तो नंदूरबार की सीट पर भगवा लहराने लगा। 
  • धुले - नॉर्थ महाराष्ट्र की दूसरी सीट है धुले। पिछले तीन चुनाव यानी 2009, 2014 और 2019 से यहां कमल ही खिल रहा है। यहां के सांसद हैं- सुभाष भामरे जो 2019 में सवा दो लाख वोटों के मार्जिन से जीते थे।
  • जलगांव - ये बीजेपी का मजबूत गढ़ है। पिछले 4 चुनाव से ये सीट बीजेपी ही जीत रही है। 2004, 2009, 2014, 2019.. हर बार यहां कमल खिला है। 19 के चुनाव में जलगांव से उन्मेश भैयासाहिब पाटील चुनाव जीते थे। 
  • रावेर - ये भी बीजेपी की पक्की सीट है। पिछले 3 चुनाव में बीजेपी ही जीती है। अभी बीजेपी की रक्षा खडसे सांसद हैं। 
  • डिंडोरी - बीजेपी की डॉ. भारती पवार सांसद हैं, NCP कैंडिडेट को 2 लाख वोटों से हराया था। 2014 के चुनाव में भी ये सीट बीजेपी ने जीती थी।
  • नासिक - नॉर्थ महाराष्ट्र की हाई प्रोफाइल सीट नासिक वो जगह है जहां पंचवटी है, जहां के काला राम मंदिर से मोदी ने अपनी राम यात्रा शुरू की थी। 19 में ये सीट यूनाइटेड शिवसेना ने जीती थी।

6 में से 5 सीटें एनडीए को

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, उत्तर महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को बड़ी बढ़त मिल रही है। ओपिनियिन पोल के अनुसार, नासिक की सीट उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना के खाते में जा सकती है। वहीं, बाकी की सभी 5 सीटों पर एनडीए गठबंधन जीत दर्ज करेगा।

ये भी पढ़ें- India TV-CNX ओपिनियन पोल: महाराष्ट्र में पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को घाटा? यहां जानें

INDIA TV-CNX Opinion Poll: महाराष्ट्र के विदर्भ की 10 सीटों पर कौन मार रहा है बाजी, यहां पढ़ें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement