Saturday, April 13, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: महाराष्ट्र के विदर्भ की 10 सीटों पर कौन मार रहा है बाजी, यहां पढ़ें

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। किसी भी वक्त चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिहाज से महाराष्ट्र का अहम स्थान है। INDIA TV-CNX ने महाराष्ट्र के लोगों से जानी हैं उनकी राय।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 29, 2024 19:14 IST
INDIA TV-CNX Opinion Poll maharashtra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV-CNX Opinion Poll maharashtra

भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है। लोकसभा चुनाव के लिहाज से 48 सीटों वाले महाराष्ट्र की अहमियत काफी अधिक हो जाती है। दिल्ली की सत्ता के लिए महाराष्ट्र जीतना काफी जरूरी भी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए INDIA TV-CNX की ओर से महाराष्ट्र की जनता से बात की गई और चुनाव को लेकर उनकी राय जानी गई। आइए इस खबर में जानते हैं कि महाराष्ट्र के विदर्भ में कौन सी पार्टी है जनता की पसंद।

पहले समझें विदर्भ की सीटों का समीकरण

महाराष्ट्र के विदर्भ में लोकसभा की 10 सीटें हैं। ये सीटें हैं बुलढाणा, अकोला, अमरावती, रामटेक,  नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरोली-चिमूर, चंद्रपुर और यवतमाल-वाशिम। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में NDA ने 48 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। हालांकि, उसके बाद से यहां के राजनीतिक हाल काफी बदल गए हैं। आइए जानते हैं इन सीटों का समीकरण

  • बुलढाणा - 19 में ये सीट यूनाइटेड शिवसेना ने जीती थी। शिवसेना बंटी तो यहां के सांसद प्रतापराव गनपतराव जाधव, एकनाथ शिंदे के साथ चले गए। 
  • अकोला- ये बीजेपी की सीट है। यहां से संजय शामराव धोत्रे सांसद हैं। वे लगातार इस सीट से जीत रहे है। 2004 से 2024 तक यानी पिछले 20 साल से अकोला के सांसद हैं।
  • अमरावती सीट - 2019 में बीजेपी ने शिवसेना को दी थी। लेकिन सीट जीती निर्दलीय नवनीत राणा ने। इस बार बीजेपी यहां से अपने कैंडिडेट उतार सकती है। 
  • वर्धा की सीट 2019 में बीजेपी ने 54% वोट हासिल करके जीती थी। रामदास तडस ने ये सीट 1 लाख 87 हजार वोटों से जीती थी। नॉर्थ महाराष्ट्र में ये सीट भी बीजेपी का मजबूत गढ़ है। 
  • रामटेक सुरक्षित सीट- विदर्भ की ये सीट शिवसेना के पास है।
  • नागपुर- यहां राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ का मुख्यालय है। ये केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की सीट है और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का भी होम डिस्ट्रिक्ट है।
  • भंडारा गोंदिया- यहां बीजेपी और NCP की टक्कर होती है। 2009 में ये सीट NCP ने जीती थी। 14 और 19 में ये सीट बीजेपी ने छीन ली। यहां से सुनील बाबूराव मेंढे सांसद हैं। 
  • गढ़चिरौली-चिमूर सीट महाराष्ट्र का नक्सल प्रभावित इलाका है। यहां बीजेपी और कांग्रेस की टक्कर होती है। 2009 में ये सीट कांग्रेस ने जीती थी, फिर 14 और 19 में ये सीट बीजेपी के पास चली गई। 
  • चंद्रपुर सीट- 2019 में ये सीट कांग्रेस ने जीती थी। सुरेश धानोरकर ने यह सीट 44 हजार वोटों के मार्जिन से जीती थी. 
  • यवतमाल-वाशिम- ये सीट शिवसेना के पास है। भावना गवली इस सीट से 5 बार लोकसभा पहुंचीं। शिवसेना दो भाग मे बंटी तो भावना गवली ने एकनाथ शिंदे का साथ दिया। इस सीट पर एक बार फिर शिंदे का दावा मजबूत है।

NDA को 9 सीटों पर जीत का अनुमान

INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, विदर्भ क्षेत्र में भी भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को बड़ी बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। पोल के नतीजों के अनुसार, क्षेत्र में 10 सीटों में से 9 पर एनडीए जीत सकती है। भाजपा के खाते में अकोला, अमरावती, वर्धा, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरोली-चिमूर, चंद्रपुर में भाजपा तो वहीं, यवतमाल-वाशिम में एकनाथ शिंदे की शिवसेना को जीत मिल सकती है। वहीं, 10 में से एक सीट रामटेक कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही है। 

ये भी पढ़ें- India TV-CNX ओपिनियन पोल: महाराष्ट्र में पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को घाटा? यहां जानें

INDIA TV-CNX Opinion Poll: महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में लड़ाई आसान नहीं, कांटे की टक्कर की संभावना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement