Thursday, May 23, 2024
Advertisement

India TV-CNX ओपिनियन पोल: महाराष्ट्र में पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को घाटा? यहां जानें

लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है। इस चुनाव के लिहाज से 48 सीटों वाले महाराष्ट्र की अहमियत काफी ज्यादा है। INDIA TV-CNX की ओर से महाराष्ट्र की जनता से बात की गई और चुनाव को लेकर उनकी राय जानी गई।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 01, 2024 6:11 IST
India TV-CNX ओपिनियन पोल।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV-CNX ओपिनियन पोल।

नई दिल्ली, 29 फरवरी: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर India TV-CNX ने महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों पर ओपिनियन पोल किया है। इस पोल के मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को राज्य की 48 में से 35 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। वहीं, विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन को 13 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। यह ओपिनियन पोल आज गुरुवार को न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया है। 

किसे कितना वोट शेयर?

ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस बार NDA को 53 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। जबकि I.N.D.I.A गठबंधन को  35 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं, 12 फीसदी वोट निर्दलीय समेत अन्य के खाते में जाने का अनुमान है। 

किस पार्टी को कितनी सीटें?

India TV-CNX ओपिनियन पोल के अनुमान के मुताबिक, इस बार के चुनाव में बीजेपी 25 सीटों के साथ सबसे आगे है, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना (शिंदे) 6 और एनसीपी (अजित पवार) 4 सीटें जीत सकती है। वहीं, अनुमान के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में शिवसेना (यूबीटी) 8 सीटें, एनसीपी (शरद पवार) 3 सीटें और कांग्रेस केवल 2 सीटें जीत सकती हैं। बता दें कि यह ओपिनियन पोल महाराष्ट्र के सभी 48 लोकसभा क्षेत्रों में 5 से 23 फरवरी के बीच कराया गया था।

क्या था 2019 का परिणाम?

महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में शिवसेना NDA का हिस्सा थी, जबकि कांग्रेस और एनसीपी UPA का हिस्सा थीं। 2019 के चुनावों में, बीजेपी ने 23 सीटें और शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं, जबकि एनसीपी ने 4 सीटें जीती थीं और कांग्रेस ने 1 सीट जीती थी। एआईएमआईएम और एक निर्दलीय ने एक-एक सीट जीती थीं। इस बार, एनसीपी और शिवसेना में 2 अलग-अलग गुट बन गए हैं। शिवसेना (शिंदे) और एनसीपी (अजित) एनडीए का हिस्सा हैं, और शिवसेना (उद्धव) और एनसीपी (शरद पवार) I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा हैं।

महाराष्ट्र में क्षेत्रवार सीटों का पूर्वानुमान

  • 6 सीटों वाले उत्तरी महाराष्ट्र में NDA को 5 और I.N.D.I.A को 1 सीट पर जीत मिल सकती है।
  • 10 सीटों वाले विदर्भ क्षेत्र में NDA को 9 सीटें और I.N.D.I.A को 1 सीट मिल सकती है।
  • 8 सीटों वाले मराठवाड़ा क्षेत्र में NDA और I.N.D.I.A-  4-4 सीटें जीत सकती हैं।
  • 6 सीटों वाली मुंबई में NDA 5 सीटें जीत सकती है और बाकी 1 सीट I.N.D.I.A ब्लॉक के खाते में जाएगी।
  • 7 सीटों वाले ठाणे-कोंकण क्षेत्र में NDA 6 और I.N.D.I.A- 1 सीट जीत सकती है।
  • 11 सीटों वाले पश्चिम महाराष्ट्र क्षेत्र में NDA को 6 सीटें और I.N.D.I.A को 5 सीटें मिल सकती हैं।

प्रमुख सीटों का अनुमान

  • India TV-CNX के सर्वेक्षण में कहा गया है कि राज्य की मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, पालघर, भिवंडी, पुणे, अहमदनगर, सोलापुर, सांगली, नागपुर, नंदुरबार, धुले, जलगांव, रावेर, डिंडोरी, अकोला, अमरावती, वर्धा, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, लातूर और बीड में भाजपा मजबूत नजर आ रही है।
  • India TV-CNX के सर्वेक्षण में कहा गया है कि नासिक, परभणी, औरंगाबाद, उस्मानाबाद, मुंबई दक्षिण, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, शिरडी और हातकणंगले में शिवसेना (यूबीटी) मजबूत नजर आ रही है।
  • बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई दक्षिण-मध्य, कल्याण और ठाणे में शिवसेना (शिंदे) मजबूत नजर आ रही है।
  • एनसीपी (शरद पवार) शिरूर, माधा और सतारा में मजबूत दिख रही है, जबकि एनसीपी (अजित पवार) बारामती, कोल्हापुर, मावल और रायगढ़ में मजबूत दिख रही है। रामटेक और हिंगोली में कांग्रेस मजबूत नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें- INDIA TV-CNX Opinion Poll: महाराष्ट्र के विदर्भ की 10 सीटों पर कौन मार रहा है बाजी, यहां पढ़ें


INDIA TV-CNX Opinion Poll: उत्तर महाराष्ट्र की सीटों पर BJP+ को बड़ी बढ़त, जानें किसे कितनी सीटें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement