Thursday, May 09, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: पश्चिमी महाराष्ट्र में NDA और I.N.D.I.A के बीच कड़ी टक्कर, जानें किसे कितनी सीटें

चुनाव आयोग की ओर से अब किसी भी समय लोकसभा चुनाव की घोषणा की जा सकती हैं। इसी क्रम में INDIA TV-CNX ने महाराष्ट्र की जनता से उनकी पसंद के बारे में बात की है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 29, 2024 20:03 IST
INDIA TV-CNX Opinion Poll - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV-CNX Opinion Poll

लोकसभा चुनाव की तारीख अब जल्द ही सामने आ जाएगी। 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र पर हर दल की नजर टिकी है। बीते कुछ समय से महाराष्ट्र में बड़े सियासी उलटफेर हुए हैं। एनसीपी और शिवसेना दोनों ही टूट चुके हैं। उद्धव ठाकरे जो भाजपा के साथ थे वे अब कांग्रेस के साथ हैं वहीं, अजित पवार जो कांग्रेस के साथ थे वे अब भाजपा के साथ हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए INDIA TV-CNX ने महाराष्ट्र की जनता से उनकी पसंद के बारे में राय़ जानी है। आइए इस खबर में जानते हैं कि पश्चिमी महाराष्ट्र में कौन सी पार्टी है जनता की पसंद।

क्या है सीटों का समीकरण?

पश्चिमी महाराष्ट्र सीटों के लिहाज से महाराष्ट्र का सबसे बड़ा इलाका है। यहां लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं। ये सीटें पुणे, बारामती, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, सोलापुर, माढा, सांगली, सतारा, कोल्हापुर और हातकणंगले हैं। इन सभी सीटों पर भाजपा के नेतृत्व वाले NDA और कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDI अलायंस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है।

NDA और INDI में कड़ा मुकाबला

पश्चिमी महाराष्ट्र की 11 सीटों पर NDA और INDI में कांटे की टक्कर है। INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस क्षेत्र की 11 सीटों में से 6 पर NDA और 5 पर INDI अलायंस को जीत का अनुमान है। भाजपा को पुणे, अहमदनगर, सोलापुर और सांगली तो वहीं, एनसीपी (अजित पवार) को बारामती और कोल्हापुर सीट पर जीत मिलने का अनुमान है। वहीं, शिरूर, माढा और सतारा पर एनसीपी (शरद पवार) और शिरडी व हातकणंगले सीट पर शिवसेना (यूबीटी) को जीत मिलने का अनुमान है। 

ये भी पढ़ें- India TV-CNX ओपिनियन पोल: महाराष्ट्र में पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को घाटा? यहां जानें


India TV-CNX ओपिनियन पोल: मुंबई में बीजेपी का दिख सकता है दम, 6 में से 5 सीटों पर NDA आगे


India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement