Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में 9 फरवरी के बाद एक दिन में कोविड के सबसे कम मामले सामने आए

कोरोना संक्रमण और मौत के मामलों में रविवार की तुलना में महत्वपू्र्ण गिरावट देखी गई है। रविवार को संक्रमण के 3,623 मामले सामने आए थे और 46 रोगियों की मौत हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2021 23:10 IST
Maha adds 2,740 new COVID-19 cases, lowest since Feb 9; tally tops 65 lakh- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से  27 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 1,38,169 तक पहुंच गई है।

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से  27 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 1,38,169 तक पहुंच गई है। इसके अलावा 2,740 ने मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को 65,00,617 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य में नौ फरवरी के बाद से एक दिन में संक्रमण के सबसे कम मामले सामने आए हैं जबकि आठ मार्च के बाद से एक दिन में सबसे कम रोगियों की मौत हुई। नौ फरवरी को महाराष्ट्र में संक्रमण के 2,515 नए मामले सामने आए थे जबकि आठ मार्च को 22 रोगियों की मौत हुई थी। 

कोरोना संक्रमण और मौत के मामलों में रविवार की तुलना में महत्वपू्र्ण गिरावट देखी गई है। रविवार को संक्रमण के 3,623 मामले सामने आए थे और 46 रोगियों की मौत हुई थी। संक्रमण से उबरने वालों की संख्या नए संक्रमितों की तुलना में अधिक रही। बीते 24 घंटे में राज्य में 3,233 लोग ठीक हुए हैं, जिसके बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 63,09,021 हो गई। उपचाराधीन रोगियों की संख्या 49,880 है।

इस बीच उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि कॉलेजों में कक्षा में प्रत्यक्ष रूप से पठन-पाठन एक नवंबर से शुरू नहीं हो सकता है, जब शैक्षणिक वर्ष शुरू होने वाला है। सामंत ने कहा कि उस वक्त की स्थिति और जिलाधिकारियों जो संबंधित आपदा प्रबंधन समितियों के प्रमुख भी हैं, के साथ विचार विमर्श के आधार पर ही ऑनलाइन या प्रत्यक्ष कक्षा के बारे में फैसला किया जाएगा। 

मंत्री ने कहा, ‘‘मैंने कहा है कि शैक्षणिक वर्ष एक नवंबर से शुरू होगा। मैंने यह नहीं कहा है कि उसी दिन से प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू होंगी। अभी यह जोखिम उठाना (ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने का) एक बड़ी चुनौती है।’’ सामंत ने कहा, ‘‘हमें इस तथ्य पर विचार करना होगा कि सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक नहीं मिली है, जबकि केवल 17-18 प्रतिशत को दूसरी खुराक मिली है। यदि सभी छात्रों को दोनों खुराकें मिल जातीं, तो हम प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू करने के बारे में सोच सकते थे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह उनकी (छात्रों की) गलती नहीं है कि उन्होंने (महामारी के कारण) प्रैक्टिकल नहीं किया। अगर कोई उद्योग ऐसे छात्रों को रोजगार देने से मना करता है तो प्राथमिकी दर्ज होगी।’’ सिंधुदुर्ग में आगामी चिपी हवाई अड्डे के बारे में सामंत ने बताया कि इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नौ नवंबर को करेंगे, इसका श्रेय पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु को दिया जाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement