Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Maharashtra Cabinet Expansion News: बंगाल के बाद महाराष्ट्र की बारी? शिंदे कैबिनेट के विस्तार की गाड़ी ने पकड़ी स्पीड, तारीख तय!

Maharashtra Cabinet Expansion News: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार की चर्चा शिंदे सरकार के प्रवक्ता दीपक केसरकर के बयान के बाद जोड़ पकड़ी है। उन्होंने एक बयान में कहा कि इसी हफ्ते कैबिनेट विस्तार हो जाएगा।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam
Published on: August 04, 2022 18:48 IST
Maharashtra Cabinet Expansion- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Maharashtra Cabinet Expansion

Highlights

  • महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार की चर्चा
  • 'इसी हफ्ते कैबिनेट विस्तार हो जाएगा'
  • कल हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार

Maharashtra Cabinet Expansion News: महाराष्ट्र की राजनीति में एक बार फिर से हलचलें तेज हो गई हैं। चर्चा है कि एकनाथ शिंदे कैबिनेट का जल्द ही यानी रविवार तक विस्तार हो सकता है। दरअसल, महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार की चर्चा शिंदे सरकार के प्रवक्ता दीपक केसरकर के बयान के बाद जोड़ पकड़ी है। उन्होंने एक बयान में कहा कि इसी हफ्ते कैबिनेट विस्तार हो जाएगा। 

कल मंत्रिमंडल का विस्तार करेगी शिंदे सरकार!

चूंकि, महाराष्ट्र में काफी दिनों से कैबिनेट विस्तार का इंतजार किया जा रहा है। 30 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे अभी तक अपनी कैबिनेट का विस्तार नहीं कर सके हैं। अब कैबिनेट विस्तार के लिए कई तारीखें सामने आ रही हैं, जिसका अभी तक आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। सूत्रों की मानें तो मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने के लिए राजभवन में तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है कि शिंदे सरकार कल यानी 5 अगस्त को मंत्रिमंडल का विस्तार करेगी।

उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दिल्ली रवाना हुए

इस बीच, ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि महाराष्ट्र में कैबिनट विस्तार को लेकर पेंच फंस सकता है। इन कयासों के बीच ही उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दिल्ली रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि वह दिल्ली में अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिन भर की सभी प्रशासनिक बैठकें कैंसिल कर दी हैं।

SC में मामला, मंत्री पद की शपथ दिलाने पर नहीं रोक 

वहीं, मामला सुप्रीम कोर्ट में होने के चलते भी कैबिनेट विस्तार पर ग्रहण लग सकता है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को शिवसेना के चुनाव चिह्न पर कोई फैसला नहीं लेने का निर्देश दिया है। कोर्ट इस मामले में सोमवार को फैसला सुनाएगा। ऐसे में ये हो सकता है कि इस हफ्ते के बजाए अगले हफ्ते यानी सोमवार को विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाए। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ध्यान में रखते हुए ही एकनाथ शिंदे सरकार अपनी कैबिनेट के विस्तार पर फैसला लेगी। हालांकि, महाराष्ट्र में मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोई रोक नहीं लगी है।

सरकार के गठन को एक महीने से ज्यादा हुआ

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में लंबे चले राजनीतिक उठा-पटक के बाद सत्ता में आई मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के गठन को एक महीने से भी ज्यादा का वक्त हो गया है। लेकिन इसके कैबिनेट विस्तार को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। वहीं, पश्चिम बंगाल में ममता सरकार ने कल यानी बुधवार को कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया। उन्होंने अपनी कैबिनेट में 9 नए मंत्रियों को जगह दी। ममता सरकार ने बीजेपी से टीएमसी में आए बाबुल सुप्रियो को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई। इनके अलावा आठ और नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement