Friday, April 26, 2024
Advertisement

Maharashtra Corona Update: डराने लगे महाराष्ट्र के नए कोरोना मामले, 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा केस

महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 6,112 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 19, 2021 21:16 IST
डराने लगे महाराष्ट्र के नए कोरोना मामले, 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा केस- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO डराने लगे महाराष्ट्र के नए कोरोना मामले, 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा केस

महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 6,112 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। राज्य में अब कुल मरीजों की संख्या 20,87,632 हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 44 मरीजों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना से कुल 51,713 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अभी कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 44,765 है। राज्य में अबतक का रिकवरी रेट 95.32 प्रतिशत है और मृत्यु दर 2.48 प्रतिशत है।

मुंबई में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 823 नए केस मिले हैं। मुंबई में 24 घंटे में 05 कोरोना मरीजों की मौत हुई। मुंबई में अब तक कोरोना के कुल केस 3,17,310 सामने आए हैं। वहीं मुम्बई में अब-तक कोरोना से कुल 11,437 लोगों की मौत हुई है। आज 2,159 मरीज ठीक होकर अपने घर गए है। अब तक ठीक होने वाले मरीजों कि कुल संख्या 19,89,963 है।

राज्य में विदेशी वायरस का स्ट्रेन नहीं : महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न आशंकाओं और अटकलों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य के अकोला, यवतमाल और अमरावती में कोविड-19 वायरस के किसी भी विदेशी स्ट्रेन पाए जाने का कोई सबूत नहीं है। नए स्ट्रेन की आशंकाओं वाली रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए विभाग ने कहा कि ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया कि सरकार को किसी भी अन्य प्रकार के नए वायरस स्ट्रेन का पता चलने वाली किसी भी प्रकार की संभावना अभी नहीं पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि पुणे के बी. जे. मेडिकल कॉलेज में तीन जिलों में से प्रत्येक से चार और पुणे से 12 नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसमें कोई जेनेटिक म्यूटेशन नहीं पाया गया। हालांकि आगे की जांच चल रही है। सरकार ने अकोला, अमरावती और यवतमाल से एनआईवी और एनआईसीएस को जेनेटिक परीक्षणों के लिए और नमूने भेजे हैं, जिनकी रिपोर्ट अगले सप्ताह आने की उम्मीद है।

सरकार ने यह भी कहा है कि राज्य के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से उपर्युक्त जिलों में हालिया समय में संक्रमण में काफी उछाल देखा गया है, मगर विदेशी वायरस का स्ट्रेन नहीं है। स्वास्थ्य विभाग का स्पष्टीकरण ऐसे समय पर आया है, जब हाल ही में दो प्रमुख विशेषज्ञों ने यह संभावना जताई थी कि राज्य के पूर्वी हिस्से के विदर्भ क्षेत्र में अमरावती, यवतमाल और अकोला में एक नए कोरोनावायरस स्ट्रेन पाया गया है। महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशक डॉ. टी. पी. लहाने ने यह दावा किया था। यह दोनों ही चिकित्सा क्षेत्र के दिग्गज हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement