Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Omicron India: महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 11 नए मामले आए, केंद्र ने राज्यों को चिट्ठी लिख कर चेताया

देश में ओमिक्रॉन का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब तक देश के 12 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन के 200 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा केस पाए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 21, 2021 23:55 IST
महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 11 नए मामले आए, देश में संक्रमितों की संख्या 200 के पार पहुंची- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 11 नए मामले आए, देश में संक्रमितों की संख्या 200 के पार पहुंची

Highlights

  • देश में तेजी से बढ़ते ओमीक्रोन के मामलों ने बढ़ाई चिंता
  • मुंबई में किसी कार्यक्रम में 200 लोगों के एकत्र होने के लिए लेनी होगी अनुमति
  • भारत में कोविडरोधी टीके की 138.89 करोड़ से ज्यादा खुराक दी गईं: सरकार

Maharashtra Omicron Cases: महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के 11 नए मामले सामने आए, जिसके चलते यहां ओमीक्रॉन के अबतक कुल मामलों की संख्या बढ़कर 65 हो गयी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा, ''नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में 11 और लोग कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाए गए हैं।'' वहीं केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर चेताया है।

मुंबई हवाई अड्डे पर जांच के दौरान 8 लोग कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाए गए जबकि नवी मुंबई, पिंपरी-चिंचवाड़ और उस्मानाबाद में एक-एक व्यक्ति में कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि की गयी। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 825 नए मामले, 792 रिकवरी और 14 मौतें दर्ज़ की गई।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर चेताया

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर चेताया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने इस चिट्ठी में कहा है कि ओमिक्रोन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले तीन गुना तेजी से फैलता है। इसलिए, स्थानीय और जिला स्तर पर डेटा विश्लेषण, सख्त और त्वरित नियंत्रण की आवश्यकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं का सख्त नियमन, शादियों और अंतिम संस्कार कार्यक्रमों में लोगों की संख्या कम करने जैसे रणनीतिक निर्णय को लागू करने की सलाह दी है।

देश में ओमिक्रॉन के 200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं

देश में ओमिक्रॉन का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब तक देश के 12 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन के 200 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा केस पाए गए हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 65, दिल्ली में 54, तेलंगाना में 20, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले सामने आए हैं। चिंता की बात यह है कि कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी ओमिक्रॉन का संक्रमण बढ़ रहा है। इतना ही नहीं ओमिक्रॉन संक्रमित हुए कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने फाइजर वैक्सीन की तीसरी डोज यानी बूस्टर डोज भी ले रखी है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा जम्मू के एक इलाके से Omicron वेरिएंट के 3 मामलों की पुष्टि की गई है। 30 नवंबर को सैंपल लिए गए थे, पूरे मोहल्ले की आरटीपीसीआर जांच के आदेश दिए गए हैं।

मुंबई में किसी कार्यक्रम में 200 लोगों के एकत्र होने के लिए लेनी होगी अनुमति

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने कहा है कि अब मुंबई में 200 या उससे अधिक लोगों की मौजूदगी के साथ किसी भी प्रकार के आयोजन के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी। बीएमसी की ओर से 20 दिसंबर को जारी सर्कुलर के मुताबिक ऐसे कार्यक्रमों या समारोहों के आयोजन के लिए स्थानीय सहायक नगर आयुक्त की अनुमति लेनी होगी। बीएमसी के मुताबिक इसके अलावा, स्थानीय वार्ड अधिकारियों को अपने ‘प्रतिनिधियों’ को यह जांचने के लिए भेजना चाहिए कि क्या ऐसे कार्यक्रमों में कोविड-19 संबंधी मानदंडों एवं दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इसके अलावा बंद स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ अनुमति दी जाएगी जबकि खुले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए 25 प्रतिशत लोगों के साथ ही अनुमति प्रदान की जाएगी। बीएमसी के सर्कुलर के मुताबिक इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और आपदा प्रबंधन अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

भारत में कोविडरोधी टीके की 138.89 करोड़ से ज्यादा खुराक दी गईं: सरकार

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में दी जा रही कोविड-19 रोधी टीके की कुल खुराक का आंकड़ा मंगलवार को 138.89 करोड़ (138,89,29,333) को पार कर गया। शाम 7 बजे तक टीके की 51,30,949 खुराक दी जा चुकी हैं। मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक दिन के लिए अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ दैनिक टीकाकरण की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement