Friday, April 19, 2024
Advertisement

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे बोले- हमारे पीछे बहुत बड़ी ताकत, जानें किस राष्ट्रीय दल की ओर किया इशारा

महाराष्ट्र की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार का सियासी संकट गहराता जा रहा है। इस बीच शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बहुत बड़ा बयान देते हुए एक अहम इशारा किया है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: June 23, 2022 21:54 IST
Shiv Sena leader Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Shiv Sena leader Eknath Shinde

Highlights

  • शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे का बड़ा बायन
  • ‘‘एक राष्ट्रीय दल ने बगावत को ऐतिहासिक बताया’’
  • 46 विधायकों के साथ गुवाहाटी में डटे एकनाथ शिंदे

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार का सियासी संकट गहराता जा रहा है। इस बीच शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बहुत बड़ा बयान देते हुए एक अहम इशारा किया है। शिंदे ने कहा कि एक ‘‘राष्ट्रीय दल’’ ने उनकी बगावत को ऐतिहासिक फैसला बताया है। साथ ही उस दल ने हरसंभव मदद का भी आश्वासन दिया है। मुंबई में शिंदे के कार्यालय की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें वह गुवाहाटी के एक होटल में शिवसेना के बागी विधायकों को संबोधित कर रहे हैं। 

किस राष्ट्रीय दल की ओर शिंदे का इशारा?

वीडियो में देखा जा सकता है कि विधायक अपनी ओर से सर्वसम्मति से समूह के नेता के तौर पर शिंदे को आगे के फैसले लेने के लिए अधिकृत कर रहे हैं। वीडियो में शिंदे कह रहे हैं, ‘‘हमारी चिंताएं और खुशियां एक समान हैं। हम एकजुट हैं और जीत हमारी होगी। एक राष्ट्रीय दल है, एक महाशक्ति, आप जानते हैं कि उन्होंने पाकिस्तान को मात दी। उस दल का कहना है कि हमने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है और हमे हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।’’ एकनाथ शिंदे ने विधायकों से कहा कि डरने की कोई जरूरत नहीं है। हमारे पीछे बहुत बड़ी ताकत खड़ी है। वह शक्ति हमें कोई कमी नहीं होने देगी। कोई भी जरूरत होगी, वह शक्ति हमारे साथ खड़ी रहेगी।

बीजेपी की भूमिका पर क्या बोले पवार

इस बीच, राज्य के मौजूदा राजनीतिक संकट में विपक्षी दल भाजपा की भूमिका के सवाल पर मुंबई में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा, ‘‘अब तक, भाजपा का कोई भी शीर्ष नेता सामने नजर नहीं आ रहा है।’’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि एमवीए के पास बहुमत है। उन्होंने कहा, ‘‘बागियों ने शिवसेना छोड़ी नहीं है। वे वापस लौटेंगे।’’ 

46 विधायकों के साथ गुवाहाटी में डटे शिंदे 

बता दें कि फिलहाल शिंदे शिवसेना के 37 बागी विधायकों और 9 निर्दलीय विधायकों के साथ गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं। शिंदे के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उन्हें सर्वसम्मति से फैसले लेने के लिए अधिकृत किया गया है। हालांकि, महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल ने कहा है कि उन्होंने बागी विधायक एकनाथ शिंदे की जगह अजय चौधरी को सदन में शिवसेना का विधायक दल का नेता नियुक्त किये जाने को मंजूरी दे दी है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement