Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Maharashtra Political Crisis : आज हो सकता है 16 बागियों का निलंबन ? डिप्टी स्पीकर शिंदे गुट को दे सकते हैं नोटिस

Maharashtra Political Crisis :डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल उद्धव कैंप की अर्जी पर एक्शन लेते हुए बागी विधायकों को नोटिस जारी कर सोमवार को मुंबई तलब कर सकते हैं।

Niraj Kumar Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 25, 2022 10:04 IST
Uddhav Thackeray/Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : PTI Uddhav Thackeray/Eknath Shinde

Highlights

  • शिवसेना राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद निलंबन पर लिया जा सकता है फैसला
  • महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर आज 16 बागी विधायकों को दे सकते हैं नोटिस
  • बागियों को अब हर हाल में शिवसेना छोड़नी ही होगी -अरविंद सावंत

Maharashtra Political Crisis : महाराष्ट्र का सियासी संकट दिलचस्प मोड़ पर आ गया है। एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गुट के विधायकों में से 16 बागियों पर निलंबन की तलवार लटक सकती है। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर आज शिंदे गुट के 16 बागी विधायकों को नोटिस दे सकते हैं। इन बागी विधायकों में सबसे ऊपर नाम एकनाथ शिंदे का है। क्योंकि इस पूरी बगावत की अगुवाई वही कर रहे हैं। डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल उद्धव कैंप की अर्जी पर एक्शन लेते हुए डिप्टी स्पीकर इन विधायकों को नोटिस जारी कर सोमवार को मुंबई तलब कर सकते हैं। बताया जाता है कि देर रात उन्होंने कानूनी जानकारों से सलाह भी ली है।

शिवसेना भवन में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 

उधर, उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर एक बजे शिवसेना भवन में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में शामिल होंगे। वहीं आदित्य ठाकरे आज बिरला मातोश्री हॉल में शिवसैनिकों को संबोधित करेंगे। इस बीच शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने कहा है कि बागियों को अब हर हाल में शिवसेना छोड़नी ही होगी क्योंकि उनके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा है।

शिवसेना को खत्म करना चाहती है बीजेपी-उद्धव

वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार की रात आरोप लगाया कि बीजेपी शिवसेना को खत्म करना चाहती है। उसका मकसद शिवसेना को समाप्त करना है क्योंकि वह हिंदू वोट बैंक को शेयर नहीं करना चाहती। उद्धव ठाकरे ने भाजपा और शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे को चुनौती दी कि वे शिवसेना के कार्यकर्ताओं और पार्टी को वोट देने वाले लोगों को अपने पाले में करके दिखाएं। 

पार्टी के आम कार्यकर्ता हमारी पूंजी-उद्धव

कल पार्टी के पार्षदों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि पार्टी के आम कार्यकर्ता उनकी पूंजी हैं और जब तक वे उनके साथ खड़े हैं, तब तक वे किसी अन्य द्वारा की जाने वाली आलोचना की परवाह नहीं करते। उन्होंने कहा-‘शिवसेना को अपने ही लोगों ने धोखा दिया है।’  ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, ‘बगावत करने वाले शिवसेना के विधायकों को विधानसभा चुनाव का टिकट दिया गया, जबकि आप जैसे कई शिवसैनिक नामांकन के इच्छुक थे। ये लोग आपकी कड़ी मेहनत के बल पर चुने जाने के बाद असंतुष्ट हो गए जबकि आप अब भी इस मुश्किल वक्त में पार्टी के साथ खड़े हैं।’ 

बागी विधायकों की बैठक

उधर, गुवाहाटी में दोपहर 2 बजे एकनाथ शिंदे बागी विधायकों के साथ बैठक करनेवाले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में शिवसेना राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिए गए फैसले पर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि अगर शिवसेना राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बागियों के निलंबन को लेकर कोई फैसला लिया जाता है तो फिर आगे की रणनीति के तहत डिप्टी स्पीकर के जरिये निलंबन का नोटिस दिया जा सकता है।

इनपुट-एजेंसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement