Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मुंबई में अगले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश, महाराष्ट्र के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे, रायगढ़ और पालघर में रातभर भारी बारिश हुई है। मुंबई के कुछ निचले इलाकों में एक से दो फीट तक जलभराव हो गया है। जिससे बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम हो गया और लोगों को घुटनों तक गहरे पानी में घुसकर अपनी मंजिल तक जाना पड़ा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 19, 2023 18:18 IST
mumbai rain- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई में मूसलाधार बारिश

मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है। लगातार बारिश होने की वजह से निचले इलाकों में जलजमाव हो गया और कहीं-कहीं सड़कों पर भी पानी भरा है। बारिश और जलभराव के चलते कई परिवारों को दूसरी जगह पर शिफ्ट होना पड़ा है। हालांकि, IMD ने बुधवार को अगले चार दिनों के लिए तटीय कोंकण के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, "कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 20-22 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 मिमी-204.4 मिमी) होने की संभावना है।"

इन जिलों में आज भारी बारिश की भविष्यवाणी

आईएमडी-पुणे प्रमुख केएस होसालिकर के अनुसार, मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे, रायगढ़ और पालघर में रातभर भारी बारिश हुई है। इसी बीच आईएमडी ने बुधवार को महाराष्ट्र के तटीय रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, उत्तरी विदर्भ, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मुंबई के कुछ निचले इलाकों में एक से दो फीट तक जलभराव हो गया है। जिससे बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम हो गया और लोगों को घुटनों तक गहरे पानी में घुसकर अपनी मंजिल तक जाना पड़ा।

mumbai rain

Image Source : PTI
मुंबई में बारिश से नुकसान, गाड़ियों पर गिरा पेड़

नवी मुंबई में भी भारी बारिश हुई है, जिस कारण ट्रैफिक प्रभावित हुआ। इसके अलावा विभिन्न इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिसके कारण स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ठाणे के बदलापुर और अंबरनाथ कस्बों में, सोनीवली और हेंड्रेपाड़ा के लगभग 200 परिवारों को नावों में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि उनके घरों में पानी घुस गया था।

लगातार बारिश के चलते सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर
बुधवार को पटरियों पर पानी भरने के कारण बदलापुर-अंबरनाथ खंड पर ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं। NDRF ने पालघर और रायगढ़ जिलों में एक-एक टीम तैनात की है। यहां पर कई स्थानीय नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और पानी उनके आसपास के कस्बों और गांवों में घुस गया है। पालघर जिला प्रशासन ने पिकनिक मनाने वालों को पहाड़ियों में नदियों और झरनों पर नहीं जाने की चेतावनी जारी की है। यहां पर पिछले एक सप्ताह में अलग-अलग घटनाओं में अब तक लगभग 8 से 9 लोगों की जान जा चुकी है। लगातार बारिश जारी रहने के कारण संबंधित जिला अधिकारी और सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। पुणे, नासिक, धुले, नंदुरबार, अकोला, अमरावती, कोल्हापुर, सांगली, सतारा, सोलापुर और राज्य के अन्य हिस्सों से भी मूसलाधार बारिश की खबरें मिली हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement