Monday, May 13, 2024
Advertisement

होली के बाद अब शब-ए-बारात पर भी लगी रोक, महाराष्ट्र सरकार ने जारी की कोरोना गाइडलाईन्स

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने शब-ए-बारात को लेकर गाइडलाईन्स जारी की है। गाइडलाईन्स के अनुसार 28 मार्च की रात से लेकर 29 मार्च सुबह तक कोई भी जुलूस न निकाले और साधारण तरीके से शब-ए-बारात मनाने का निर्देश दिया गया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2021 20:23 IST
Maharashtra: Shab-e-Barat and Holi celebrations banned amid Covid-19 surge- India TV Hindi
Image Source : ANI कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने शब-ए-बारात को लेकर गाइडलाईन्स जारी की है। 

मुंबई: कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने शब-ए-बारात को लेकर गाइडलाईन्स जारी की है। गाइडलाईन्स के अनुसार 28 मार्च की रात से लेकर 29 मार्च सुबह तक कोई भी जुलूस न निकाले और साधारण तरीके से शब-ए-बारात मनाने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए एक बार में सिर्फ 40-50 लोग जा सकतें हैं और नमाज पढने के दौरान सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना होगा। मस्जिद मैनेजमेंट को पुरा परिसर अच्छे से सैनिटाईज करने को कहा गया है। शब-ए-बारात के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में भीड़ ना हो इसके लिए हो सके तो ऑनलाईन इसका आयोजन हो।

इससे पहले कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में होली के उत्सव पर रोक लगा दी गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने इसको लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है। सर्कुलर में होली उत्सव, रंग पंचमी जैसे कार्यक्रमों  पर रोक लगाने की बात कही गई है और साथ में यह भी कहा है कि इस नियम का उलंघन करने वालों के खिलाफ कानून कार्रवाई की जाएगी।

मुंबई के अलावा उत्तर प्रदेश में भी होली आयोजनों पर पाबंदियां लगाई गई है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राज्य में बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर होली समारोह के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने मंगलवार को कहा कि होली पर आयोजित होने वाले किसी भी सार्वजनिक समारोह या जुलूस के लिए अनुमति लेनी होगी। अनुमति प्राप्त करने के बाद भी, आयोजकों को सामाजिक दूरी के साथ सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 24,645 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 25,04,327 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य में महामारी से 58 और मरीजों की मौत के साथ मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 53,457 हो गई है। 

महाराष्ट्र में रविवार को संक्रमण के 30,535 और शनिवार को 27,126 नए मामले सामने आए थे। 18 मार्च को राज्य में महामारी के 25,833 नए मामले सामने आए थे। इससे पहले सितंबर में सर्वाधिक दैनिक मामलों की संख्या 24,896 थी। राज्य के विभिन्न अस्पतालों से आज 19,463 लोगों को छुट्टी दी गई। इसके साथ ही महाराष्ट्र में महामारी को मात देने वालों की संख्या 22,34,330 हो गई है। मुंबई में महामारी के सर्वाधिक 3,262 मामले सामने आए।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement