Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Maharashtra Weather Update: डूबी सड़कें...लोग हैं परेशान, महाराष्ट्र में बारिश ने मचाई तबाही, इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल

Maharashtra Weather Update: महाराष्ट्र के कई जिलों में जमकर बारिश हुई है। भारतीय मौसम विभाग ने आज के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के मुंबई, रायगढ़, पुणे, पालघर और ठाणे समेत कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 18, 2022 17:41 IST
Maharashtra Weather Update- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Maharashtra Weather Update

Maharashtra Weather Update: महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। मानसून के जाने के बाद भी राज्‍य के कई हिस्से बारिश से बेहाल हैं। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश हुई और जालना जिले की अंबाद तहसील में सबसे अधिक 113.75 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकारी के मुताबिक, मराठवाड़ा क्षेत्र के चार जिलों के कम से कम 10 हिस्सों में रविवार को 65 मिमी से अधिक बारिश हुई और क्षेत्र के 13 इलाकों में सोमवार को भी बारिश जारी रही। 

मराठवाड़ा क्षेत्र के 13 इलाकों में जोरदार हुई बारिश

राजस्व विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, मराठवाड़ा क्षेत्र के 13 इलाकों में सोमवार रात तक 24 घंटे की अवधि के दौरान 65 मिमी से अधिक बारिश हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि अंबाद तहसील में सबसे अधिक 113.75 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद जालना में सुखापुरी सर्कल में 113.25 मिमी बारिश हुई। 

औरंगाबाद जिले में जिन क्षेत्रों में अधिक बारिश हुई उनमें कन्नड़ (67 मिमी), चापानेर (67 मिमी), चिकलथन (74 मिमी), अंभाई (89.50 मिमी), बनोटी (107.25 मिमी) शामिल हैं। जालना में, कुंभारजारी (65.50 मिमी), जालना ग्रामीण (65.25 मिमी), अंबाद (113.75 मिमी), सुखापुरी (113.25 मिमी) और घनसावंगी (89.50 मिमी) बारिश हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीड जिले के मदलमोही (67.75 मिमी), पाचेगांव (68.50 मिमी) और चाकलांबा में (66.50 मिमी) बारिश हुई। 

18 अक्‍टूबर को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने आज 18 अक्‍टूबर को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के मुंबई, रायगढ़, पुणे, पालघर और ठाणे समेत कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्‍य में भारी बारिश के अलर्ट के बीच बिजली चमकने और तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है।

पुणे में भारी बारिश, कई इलाकों में जलभराव

महाराष्ट्र के पुणे में सोमवार की रात जमकर बारिश हुई, जिससेसड़कों पर जल सैलाब उमड़ आया। इस दौरान हवा भी काफी तेज चल रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे में ऐसी बारिश 140 सालों में नहीं हुई है। पुणे में अक्टूबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह में इतनी बारिश पिछली 3 पीढ़ियों ने कभी नहीं देखी। कई घरों में पानी भर गया और घर के कई निचले तल पानी में डूब गए। कई गाड़ियां तो पानी में बहते हुए दूर तक चली गईं। 

जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ से आज 18 अक्टूबर की रात से 19 अक्टूबर की सुबह तक तेज बरसात का अलर्ट जारी किया गया है और निचले इलाकों व करहा नदी के किनारे रहने वाले कुछ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि शिरूर तहसील के कन्हूर मेसाई इलाके में सात बकरियां बाढ़ के पानी में बह गईं। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, शिवाजीनगर में मंगलवार तड़के तीन बजे तक पांच घंटे के दौरान 104 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि इसी अवधि के दौरान मगरपट्टा में 116 मिलीमीटर और पाषाण में 94 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हडपसर, मार्केट यार्ड, सिंहगढ़ रोड, एनआईबीएम रोड, बीटी कावड़े रोड, कटराज, डेक्कन, कर्वे नगर, कोथरुड, कोंढवा और पेठ समेत कई इलाकों में जलभराव की स्थिति देखी गई। 

पेठ क्षेत्र, कोंढवा इलाकों में बाढ़ के पानी में फंसे 12 लोग

दमकल अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार पेठ क्षेत्र और कोंढवा इलाकों में बाढ़ के पानी में फंसे 12 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। जिल के अधिकारियों ने बताया कि बारामती तहसील के जलगांव कठे पत्थर गांव में करहा नदी के पास रहने वाले 20 परिवारों को भी स्थानांतरित किया गया है। आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान विभाग के प्रमुख अनुपम कश्यप ने कहा, पुणे में दिन के समय आसमान में बादल छाए रहने और शाम को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। बुधवार से बारिश की गतिविधि कम हो जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement