1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. महाराष्ट्र
  4. अपने गांव को बनाओ 'कोरोना फ्री' और जीतो 50 लाख रुपये, महाराष्ट्र सरकार का ऐलान

अपने गांव को बनाओ 'कोरोना फ्री' और जीतो 50 लाख रुपये, महाराष्ट्र सरकार का ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से बुधवार को कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता की घोषणा की। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 18:41 IST
Make your village 'corona free', win Rs 50 lakh: Maha govt- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता की घोषणा की।

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से बुधवार को कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता की घोषणा की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ गांवों द्वारा किए प्रयासों की हाल ही में प्रशंसा की और मेरा गांव कोरोना मुक्त पहल की घोषणा की थी। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने एक बयान में कहा कि ‘‘कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है। इस प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व मंडल में कोविड-19 से निपटने के लिए अच्छे काम करने वाली तीन गांव पंचायतों को इनाम दिए जाएंगे।"

मंत्री ने बताया कि प्रथम पुरस्कार के तहत 50 लाख रुपये दिए जाएंगे, दूसरे विजेता को 25 लाख और तीसरे विजेता को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में छह राजस्व मंडल है इसलिए कुल 18 पुरस्कार होंगे। इनाम की कुल राशि 5.4 करोड़ रुपये हैं। मंत्री ने बताया कि प्रतियोगिता जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन के तौर पर इनामी राशि जितनी ही अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी और इसका इस्तेमाल इन गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखा जाएगा। इसका फैसला करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी। ठाकरे ने रविवार को एक वर्चुअल संबोधन में महाराष्ट्र के सबसे युवा सरपंच ऋतुराज देशमुख (21) और उनके कार्यबल की सोलापुर जिले में अपने घाटणे गांव को कोरोना वायरस से मुक्त रखने के लिए तारीफ की थी।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अपने गांव को बनाओ 'कोरोना फ्री' और जीतो 50 लाख रुपये, महाराष्ट्र सरकार का ऐलान News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
Write a comment
X