Friday, April 26, 2024
Advertisement

चलती ट्रेन से गिरी महिला और उसका बच्‍चा, RPF जवान ने यूं बचा ली जान; देखें Video

Mumbai: ट्रेन आने पर अक्सर प्लेटफॉर्म पर भीड़ बढ़ जाती है। कई बार लोग ट्रेन में चढ़ने के लिए एक-दूसरे से धक्का-मुक्की करने लगते हैं। इसी तरह का एक मामला मुंबई से सामने आया है। महिला और उसका बच्चा हादसे का शिकार होते उससे पहले ही आरपीएफ के जवान ने उनकी जान बचा ली। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 02, 2022 19:35 IST
 चलती ट्रेन से एक महिला और उसका बच्चा गिर गया- India TV Hindi
Image Source : @RPFCRBB चलती ट्रेन से एक महिला और उसका बच्चा गिर गया

Mumbai: रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आने पर अक्सर भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में लोग धक्का-मुक्की कर ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करने लगते हैं। इस दौरान कई लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला मुंबई के मानखुर्द रेलवे स्टेशन से सामने आया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यहां रेलवे स्टेशन पर हुई यात्रियों की भीड़ और धक्का-मुक्की के बीच चलती ट्रेन से एक महिला और उसका बच्चा गिर गया, जिन्हें रेलवे सुरक्षा बल यानी RPF की अपराध शाखा के जवान ने सतर्कता और बहादुरी से वक्त रहते बचा लिया।

ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रही थी महिला

सेंट्रल रेलवे के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सीआर के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने घटना का एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि घटना दोपहर करीब 12.04 बजे की है। मंगलवार को जब महिला अपने एक साल के बच्चे को गोद में लेकर मानखुर्द में एक भारी भीड़ वाली लोकल ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रही थी। भीड़-भाड़ के चलते महिला अपना बैलेंस खो बैठी, वह फिसल गई और चलती ट्रेन व प्लेटफॉर्म के बीच की खाई में गिर गई।

'मां और बच्चा दोनों सदमे की स्थिति में थे'

यह देख सतर्क आरपीएफ कांस्टेबल अक्षय सोय महिला के बच्चे को पकड़ने के लिए कूद पड़े और कुछ अन्य यात्री भी हैरान महिला को प्लेटफॉर्म पर खींचने के लिए पहुंचे। सुतार ने कहा कि मां और बच्चा दोनों सदमे की स्थिति में थे, लेकिन सुरक्षित और स्वस्थ थे, उन्हें संभावित चोट या मौत से बचाने के लिए कांस्टेबल सोय की कोशिशों की उन्होंने सराहना की।

इस साल महाराष्ट्र में कितनी हुईं ऐसी घटनाएं?

गौरतलब है कि इस साल आरपीएफ (RPF) जवानों की सतर्क टीमों ने महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में करीब 62 लोगों को बचाने में मदद की है। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से अकेले भीड़-भाड़ वाले मुंबई मंडल में 24, नागपुर मंडल में 14, पुणे मंडल में 12, भुसावल मंडल में 8 और सोलापुर मंडल में 4 लोगों की जान बचाई गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement