Thursday, May 09, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट का मामला नहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

चीन में कोरोना का BF-7 वेरिएंट कहर बरपा रहा है। भारत में भी इस वेरिएंट के अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला गुजरात के वडोदरा का है, जहां 61 साल की एनआरआई महिला में इस वेरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 21, 2022 22:13 IST
ओमिक्रोन के नए वेरिएंट का मामला- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ओमिक्रोन के नए वेरिएंट का मामला

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने बुधवार को कहा कि चीन में पिछले कुछ दिनों के दौरान कोविड-19 के मामलों में हुई बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार बताए जा रहे ओमिक्रोन के नए सब-वेरिएंट का एक भी मामला अब तक महाराष्ट्र में नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा कि हालांकि, जिन देशों में इसके मामले सामने आए हैं, वहां से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल जांच की जा रही है। 

मंत्री ने नागपुर में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने अधिकारियों को सतर्क रहने, संक्रमण का पता लगाने और टीकाकरण करने को कहा है। उन्होंने कहा, ओमिक्रोन के नए सब-वेरिएंट से संक्रमण का एक भी मामला राज्य में सामने नहीं आया है। 

भारत में नए वेरिएंट के 4 मामले 

गौरतलब है कि चीन में कोरोना का BF-7 वेरिएंट कहर बरपा रहा है। भारत में भी इस वेरिएंट के अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला गुजरात के वडोदरा का है, जहां 61 साल की एनआरआई महिला में इस वेरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई है। महिला के संपर्क में आए तीन लोगों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की गई। वडोदरा में BF-7 वेरिएंट मिलने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है।

ओमिक्रोन का ये नया सब-वेरिएंट BF-7 डेल्टा वेरिएंट से भी काफी ज्यादा संक्रामक है। ओमिक्रोन का BF-7 वेरिएंट इम्युनिटी को धोखा देने में माहिर है और ये काफी तेजी से फैलता है। इस वेरिएंट से संक्रमित एक शख्स 19 लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement