Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Corona News: कोरोना की आहट, बाजारों में भीड़ और वातावरण में प्रदूषण का जहर, त्योहारी सीजन में हो जाएं सावधान

Corona News: त्योहारी सीजन में हर किसी के चेहरे पर उत्साह नजर आ रहा है। अपने घर को सजाने और त्योहारी शॉपिंग के लिए बेेतहाशा भीड़ मार्केट में नजर आ रही है। ये भीड़ न तो फेस मास्क पहन रही है, न ही सोशल डिस्टेंसिंग का रूल फॉलो कर रही है। उधर, कोरोना का नया वैरिएंट देश में दस्तक दे चुका है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 22, 2022 9:15 IST
Diwali Shopping Crowd in Market- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali Shopping Crowd in Market

Highlights

  • दिवाली शॉपिंग और भीड़भाड़ के बीच नए वैरिएंट की एंट्री ने डराया
  • बाजारों में नजर आ रही भीड़, लापरवाही पड़ सकती है महंगी
  • 3-4 हफ्तों में भारत में फैल सकता है नया वेरिएंट

Corona News: दिवाली आते ही बाजारों में भारी भीड़ उमड़ रही है। विशेषज्ञ पहले ही यह चेतावनी दे चुके हैं कि कोरोना की नई लहर आ सकती है। क्योंकि नया वैरिएंट भारत में आ चुका है। वैसे भी फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लोग भूल गए हैं। ऐसे में कोरोनाकाल के बाद पहली बार अति उत्साह नजर आ रहा है लोगों में। लेकिन यह अति उत्साह कोरोना को न्यौता न दे दे, इसके लिए सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है। दिल्ली और उससे सटे शहरों में  हालत यह रही कि भीड़ की वजह से जगह जगह जाम लगा रहा। मेट्रो का सफर करने वाले यात्री भी फेस मास्क के बिना ही नजर आ रहे हैं।

यदि हम याद करें कोरोना का वो दौर तो कोरोना का वो खौफनाक मंजर याद कर आज भी सिहरन होती है। मौत के आंकड़े बढ़ रहे थे। ऑक्सीजन सिलेंडरों का अभाव, क्वारंटीन होना, पूरा देश ही जैसे रुक गया था। अब त्योहारी सीजन में यदि अति उत्साह और वैक्सीन लगवाने के बाद बढ़े अति आत्मविश्वास के कारण कहीं कोरोना को फिर पनपने की वजह हम न बन जाएं, यह ध्यान रखना होगा। 

दिवाली शॉपिंग और भीड़भाड़ के बीच नए वैरिएंट की एंट्री ने डराया

दरअसल, दिवाली की शॉपिंग और भारी भीड़ के बीच करोना के नए वैरिएंट की एंट्री ने डरा दिया है।एक्सपर्ट्स लापरवाही से बचने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई शहरों में हवा में प्रदूषण बढ़ गया है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या क्या सावधानी बरती जाए। ताकि कोरोना की संभावित लहर से बचा जा सके

बाजारों में नजर आ रही भीड़

दिवाली 24 अक्टूबर को है। पर्व की रौनक करीब पांच दिनों तक चलती है। पहले धनतेरस उसके बाद भाई दूज, गोवर्धन पूजा और फिर छठ का त्योहार। ऐसे में बाजारों में खरीदारी के लिए लोग उमड़ रहे हैं। दिल्ली समते देश के कई इलाकों से लगातार बाजारों में भीड़ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आ रही हैं। कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए हमें सर्तक होने की जरूरत है। 

ऐसे में भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने वाले लोगों को मास्क जरूर लगाना चाहिए। हालांकि दिल्ली सरकार ने कोरोना केस की संख्या में कमी देखने के बाद हाल ही में मास्क की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। इससे पहले दिल्ली में मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान था। 

 भारत में कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक

त्योहारी सीजन की खुशी में कोरोना खलल न डाल दे इसका ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। भारत में बीए 5.1.7 और बीएफ .7 वैरिएंट ने दस्तक दी है। बीएफ.7 सब वेरिएंट के पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया गया है। रिसर्च सेंटर ने ही इस वेरिएंट के पहले मामले के बारे में जानकारी दी है। नए वैरिएंट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने सावधानी बरतने को कहा है। चीन में कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यही वेरिएंट है। चीन में कोविड -19 मामलों में आई तेजी का कारण यही वेरिएंट ही बताया गया था। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और बेल्जियम में भी इस नए वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं।

3-4 हफ्तों में भारत में फैल सकता है नया वेरिएंट

दिवाली के भीड़भाड़ के माहौल के बीच यह आसानी से लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। नया सब-वैरिएंट फुल वैक्सीनेट और अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगों को भी चपेट में ले सकता है। अगर लापरवाही बरती गई तो भारत में कोविड-19 की अगली लहर आने को नकारा नहीं जा सकता। त्योहारी सीजन पूरे जोर पर है और बाजारों में लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा हो रहे हैं ऐसे ही अगर चलता रहा तो अगले 3-4 हफ्तों में यह वायरस और ज्यादा तेजी के साथ फैल सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement