Friday, April 26, 2024
Advertisement

वसूली केस: मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

ठाणे की एक अदालत ने जबरन वसूली मामले में गुरुवार को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 28, 2021 19:47 IST
Param Bir Singh, Former Mumbai Police Commissioner - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Param Bir Singh, Former Mumbai Police Commissioner 

महाराष्ट्र: वसूली के आरोपों में फंसे मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। महाराष्ट्र के ठाणे शहर की एक अदालत ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के खिलाफ स्थानीय थाने में दर्ज वसूली के एक मामले में गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आर.जे. तांबले ने दो दिनों पहले ठाणे नगर थाना को आदेश जारी किया जहां मामला दर्ज है। आदेश गुरुवार को उपलब्ध हुआ। अदालत ने कहा, ‘‘आरोपी के तौर पर परमबीर सिंह घर संख्या- 133, सेक्टर- 27, चंडीगढ़ जिन पर भादंसं की धारा 384 के तहत वसूली सहित अन्य आरोप हैं, उनके संदर्भ में आपको निर्देश दिया जाता है कि उक्त आरोपी को गिरफ्तार करें और मेरे समक्ष पेश करें।’’ 

बता दें कि, परमबीर सिंह और 28 अन्य के खिलाफ एक बिल्डर से कथित तौर पर वसूली को लेकर जुलाई में मामला दर्ज हुआ। इसमें छह पुलिस अधिकारी भी आरोपी हैं। अन्य आरोपियों में सेवानिवृत्त ‘मुठभेड़ विशेषज्ञ’ पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा, पुलिस उपायुक्त दीपक देवराज, सहायक पुलिस आयुक्त एन.टी. कदम और पुलिस निरीक्षक राजकुमार कोथमिरे शामिल हैं।

शिकायतकर्ता केतन तन्ना ने आरोप लगाए थे कि जब सिंह जनवरी 2018 से फरवरी 2019 के बीच ठाणे के पुलिस आयुक्त थे तो आरोपी ने वसूली रोधी प्रकोष्ठ के कार्यालय में उन्हें तलब कर सवा करोड़ रुपये की उगाही की थी और उन्हें गंभीर आपराधिक मामलों में फंसाने की धमकी दी थी।

दक्षिण मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के बाहर विस्फोटकों से लदे एक वाहन के खड़ा करने और इस मामले में पुलिस अधिकारी सचिन वाजे की गिरफ्तारी के बाद मार्च 2021 में सिंह को मुंबई पुलिस के आयुक्त पद से हटा दिया गया था। बाद में उन्होंने राज्य के तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

'लापता' परमबीर सिंह का नहीं मिल रहा सुराग 

मुंबई क्राइम ब्रांच ने बीते बुधवार को 'लापता' पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबिर सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने के लिए किला कोर्ट में आवेदन दायर किया है। कोर्ट में इस आवेदन पर कल शुक्रवार 29 अक्टूबर को सुनवाई होनी है। मुंबई क्राइम ब्रांच के मुताबिक, हमने बीते 9 अक्तूबर को वसूली मामले में पूछताछ के लिए परमबीर सिंह को समन भेजा था पर वो नहीं आए और ना ही किसी तरह का उचित जवाब दिया, इसके बाद ही हमने कोर्ट का रुख किया है। बता दें कि, परमबीर सिंह उगाही मामले में महीनों से 'लापता' चल रहे हैं और उनकी तलाश क्राइम ब्रांच की टीम कर रही है। क्राइम ब्रांच परमबीर सिंह पर सचिन वाझे के खिलाफ दर्ज वसूली के मामले की जांच कर रही है, इसी मामले में छोटा शकील का गुर्गा रियाज भाटी भी आरोपी है जो फिलहाल फरार हैं।

परमबीर ने अनिल देशमुख पर लगाए थे आरोप

परमबीर सिंह ने इसी साल मार्च में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद राज्य सरकार ने जांच के लिए चांदीवाल आयोग का गठन किया जबकि सीबीआई ने देशमुख के खिलाफ जांच कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement