Sunday, May 05, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में 1,300 से अधिक कंपनियों को मिली Lockdown के दौरान काम करने की अनुमति

विनिर्माण इकाइयों और कपड़ा कंपनियों समेत 1,300 से अधिक कंपनियों को देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच अपना काम-काज पुन: आरंभ करने के लिए महाराष्ट्र उद्योग विकास निगम (एमआईडीसी) से प्रमाण पत्र मिल गया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 21, 2020 16:41 IST
महाराष्ट्र में 1,300 से अधिक कंपनियों को मिली Lockdown के दौरान काम करने की अनुमति- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में 1,300 से अधिक कंपनियों को मिली Lockdown के दौरान काम करने की अनुमति

मुंबई: विनिर्माण इकाइयों और कपड़ा कंपनियों समेत 1,300 से अधिक कंपनियों को देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच अपना काम-काज पुन: आरंभ करने के लिए महाराष्ट्र उद्योग विकास निगम (एमआईडीसी) से प्रमाण पत्र मिल गया है। एमआईडीसी राज्य सरकार की नोडल एजेंसी है, जो उद्योगों के भूमि आवंटन, अनुमति देने एवं नीति निर्माण संबंधी कार्य करती है।

एमआईडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें राज्यभर के करीब 3,000 उद्योगों से पंजीकरण प्राप्त हुआ है, जिनमें से 1,355 को उत्पादन, प्रसंस्करण या विनिर्माण फिर से शुरू करने के लिए राज्य से प्रमाण पत्र मिल गया है।’’ अधिकारी ने बताया कि इन कंपनियों के 20,000 कर्मी काम पर लौटेंगे, जिनमें से 60 प्रतिशत लोगों को उनकी कंपनियों के निकट रहने का स्थान मिलेगा।

एमआईडीसी ने तीन अप्रैल को https://permission.midcindia.org पोर्टल शुरू किया था और कंपनियों से कामकाज पुन: आरंभ करने के लिए प्रस्ताव जमा करने को कहा था। अधिकारी ने कहा, ‘‘एमआईडीसी ने काम के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने, सैनिटाइजर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और आगामी नोटिस दिए जाने तक कर्मियों के रहने के अस्थायी निवास की व्यवस्था करने को अनिवार्य कर दिया है।’’

उन्होंने बताया कि इन नियमों का पालन करने पर कंपनी को कामकाज आरंभ करने के लिए प्रमाण पत्र मिलेगा। अभी तक 1,355 कंपनियों को इसकी अनुमति दी जा चुकी है। इन कंपनियों में विनिर्माण इकाइयां, कपड़ा कंपनियां, प्रसंस्करण एवं उत्पादन इकाइयां शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement