Monday, April 29, 2024
Advertisement

प्रमोद महाजन कौशल विकास केंद्रों का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया शुभारंभ, मंच से कांग्रेस सरकार पर खूब बरसे

पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जु़ड़े और उन्होंने कांग्रेस पर निशाना भी साधा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने स्किल डेवलपमेंट पर काम नहीं किया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 19, 2023 18:30 IST
PM Narendra Modi inaugurated Pramod Mahajan Skill Development Centres lashed out at the Congress gov- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में 511 कौशल विकास केंद्रों का हुआ शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र से 511 प्रमोद महाजन कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ किया। इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार समेत अन्य मंत्री मौजूद थे। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। कौशल  विकास केंद्रों के शुभारंभ के अवसर पर उन्होंने काह कि दुनिया में भारतीय स्किल युवा की मांग है। दुनिया के कई देशों में बुजुर्गों की संख्या बढ़ रही है। दुनिया के 16 देश 40 लाख स्किल्ड युवाओं को नौकरी देना चाहते हैं क्योंकि उनके देश में स्किल युवाओं की कमी है। पर भारत केवल अपने लिए ही नहीं बल्कि विश्वभर के लिए स्किल्ड युवाओं की फौज तैयार कर रहा है। 

Related Stories

युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कौशल विकास केंद्रों में कई क्षेत्रों के युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। महाराष्ट्र के युवाओं को बधाई। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, 'लंबे समय तक सरकार में रहने के बाद भी स्किल्ड डेवलपमेंट पर काम नहीं किया गया, जिससे देश की युवा पीढ़ी को नुकसान हुआ है। हमारी सरकार आने के बाद हमने कौशल विकास को लेकर अलग से मंत्रालय बनाया। कौशल केंद्रों से समाज के कमजोर वर्गों को बल मिला। अतीत में स्किल के अभाव के कारण पिछड़े वर्ग के लोग आगे नहीं बढ़ पाए।'

क्या बोले सीएम और डिप्टी सीएम

उन्होंने कहा कि महाराष्ठ्र के 511 कौशल विकास केंद्र भी केंद्र सरकार के विश्वकर्मा योजना को आगे बढ़ाएंगे। भारत के कृषि क्षेत्र में भी नए स्किल्स के तहत प्राकृतिक खेती की जरूरत है। वहीं इस कार्यक्रम में सीएम एकनाथ शिंदे कहा कि देश की युवा शक्ति को ताकत देने के लिए पीएम मोदी ने काम किया है। हमारी सरकार आने के बाद कौश विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवसी ने इस दौरान कहा कि कौशल विकास केंद्र युवाओं को रोजगार के अवसर देंगे। भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में कौशल विकास की अहम भूमिका होगी। प्रधानमंत्री मोदी का वादा है कि महाराष्ट्र में जल्द ही कौशल विकास केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 511 से 5011 किया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement