Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत के साथ नहीं गली पश्चिमी देशों की दाल, राष्ट्रपति पुतिन ने फिर की पीएम मोदी की तारीफ; "वे राष्ट्रीय हितों के लिए करते हैं काम"

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने लगातार दूसरे दिन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की सराहना की है। उन्होंने पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे हर उस व्यक्ति को दुश्मन की तरह पेश करने की कोशिश करते हैं, जो उनकी बात नहीं मानता। एक समय में भारत के साथ भी उन्होंने, ऐसा प्रयास किया था। मगर भारत स्वनिर्देशित है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 05, 2023 23:14 IST
रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी। (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी। (फाइल)

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने लगातार दूसरे दिन भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रहित के लिए देश का नेतृत्व करते हैं। पुतिन ने कहा कि वे (पश्चिमी देश) हर उस व्यक्ति को दुश्मन के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं, जो इन पश्चिमी अभिजात वर्ग का आंख बंद करके अनुसरण करने के लिए तैयार नहीं है... एक निश्चित समय पर, उन्होंने भारत के साथ भी ऐसा ही करने की कोशिश की। मगर भारत के साथ उनकी दाल नहीं गली, वह भारत को बरगला नहीं पाए। इसमें कोई शक नहीं कि अब भी वह इस तरह का प्रयास कर रहे हैं। पुतिन ने कहा कि हम सभी इसे अच्छी तरह से समझते हैं। हम एशिया की स्थिति को महसूस करते हैं और उसे देखते हैं।

पुतिन ने कहा कि यहां सब कुछ स्पष्ट है। पश्चिमी देशों की मंशा क्या है, वह जग जाहिर है। मैं कहना चाहता हूं कि भारतीय नेतृत्व स्व-निर्देशित है। इसका नेतृत्व राष्ट्रीय हितों के लिए किया जाता है। इसलिए मुझे लगता है कि जो इस देश को भटकाने का प्रयास करते हैं उसका कोई मतलब नहीं है। इसके बावजूद वह लगातार यह जारी रख रहे हैं।  वे अरब देशों को भी दुश्मन के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। जबकि वे इनसे सावधान रहने की कोशिश कर रहे हैं। मगर कुल मिलाकर, सब कुछ इसी तक सीमित है।"

पुतिन ने एक दिन पहले पीएम मोदी को कहा था बुद्धिमान

अभी एक दिन पहले भी पुतिन ने पीएम मोदी की जमकर सराहना की थी। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत विकास में निरंतर प्रगति कर रहा है। उन्होंने दुनिया में लगातर बढ़ रहे वित्तीय संकट और साइबर क्राइम के क्षेत्र में भारत से सहयोग की अपेक्षा भी जताई थी। एक कार्यक्रम के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने एक दिन पहले कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हमारे बहुत अच्छे राजनैतिक संबंध हैं। वह हमारे अच्छे दोस्त हैं। वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं और अपने देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम और वित्तीय संकट के क्षेत्र में रूस और भारत को मिलकर काम करना पूरी तरह मेल खाता है।

मेक इन इंडिया की भी तारीफ

इससे पहले भी पुतिन ने पिछले महीने मेक इन इंडिया को लेकर कहा था कि पीएम मोदी बिलकुल सही दिसा में कदम उठा रहे हैं। पीएम मोदी ने कई उदाहरण देते हुए अपने देश के लोगों से कहा कि हमें अपने भारत जैसे साझेदार देशों का अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह भारत निर्मित वाहनों और उपकरणों पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत इस दिशा में भी शानदार प्रगति कर रहा है। पुतिन ने कहा कि मुझे लगता है कि पीएम मोदी मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए बिलकुल सही दिशा में कार्य कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के ग्रामीण कैफे पर बरपा रूस का कहर, मिसाइल हमले में मारे गए 51 लोग

पीएम मोदी की आक्रामता से डरा ओटावा, भारत-कनाडा विवाद पर नई दिल्ली-वाशिंगटन के संबंध खराब होने का दावा ह्वाइट हाउस से खारिज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement