Thursday, May 02, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में वाहन चालकों को राहत, 1 अप्रैल से 5.75 रुपए सस्ती मिलेगी सीएनजी

 महाराष्ट्र सरकार 1 अप्रैल से वैल्यू एडेड टैक्स VAT में कटौती लागू करने जा रही है। इसका फायदा CNG इस्तेमाल करने वाले टैक्सी ऑटो अन्य वाहन चालकों को मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2022 13:24 IST
CNG- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CNG

मुंबई। बढ़ती महंगाई के बीच महाराष्ट्र की जनता के लिए राहत भरी खबर है। महाराष्ट्र सरकार 1 अप्रैल से वैल्यू एडेड टैक्स VAT में कटौती लागू करने जा रही है। इसका फायदा CNG इस्तेमाल करने वाले टैक्सी ऑटो अन्य वाहन चालकों को मिलेगा। महाराष्ट्र के वित्त विभाग ने इस आशय की एक अधिसूचना जारी की है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में CNG पर लगने वाला VAT 13.5%  से 3% करने का निर्णय बजट सत्र के दौरान महाराष्ट्र सरकार ने लिया था। 3 फीसदी वैट के हिसाब से प्रति किलो 5.75 रुपये का फायदा होगा। महानगर गैस लिमिटेड ने जुलाई 2021 में सीएनजी की कीमत में 2.58 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया था। यहां जुलाई में सीएनजी की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से कम थी। लेकिन, इसके बाद लगातार सीएनजी की कीमत में इजाफा होता चला गया। अक्टूबर में सीएनजी में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद सीएनजी की कीमत 54.57 रुपये प्रति किलो हो गई।

फिर इसके बाद नवंबर में सीएनजी में 3.06 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई। इसके बाद 17 दिसंबर को एक बार फिर मुंबई में मुंबई में सीएनजी की कीमत 63.50 रुपये प्रति किलो हो गई। बहरहाल, अब पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच सीएनजी की कीमत घटने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलती नजर आ रही है। बता दें कि महानगर गैस लिमिटेड की ओर से गैस के दाम में बढ़ोतरी करने के लिए CNG की कीमत 63.40 रुपये से बढ़कर 66 रुपये प्रति किलो हो गई थी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement