Monday, April 29, 2024
Advertisement

लो फिर बढ़ने लगे टमाटर के दाम, नागपुर सहित पूरे विदर्भ में इतना पहुंचा रेट

नागपुर सहित पूरे विदर्भ में टमाटर के दाम फिर बढ़ने लगे हैं। खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत ₹60 प्रति किलो पहुंच गई है। आलम ये है कि टमाटर और प्याज के दाम अब एक समान हो गए हैं। प्याज इन दिनों खुदरा बाजार में 60 से ₹70 प्रति किलो के रेट पर बिक रहा है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Swayam Prakash Published on: November 21, 2023 10:03 IST
Tomato prices- India TV Hindi
Image Source : PTI सब्जी मंडी में टमाटर विक्रेता ग्राहकों का इंतजार करते हुए

दीपावली के बाद बाजार में टमाटर का रेट हर साल 15 से 20 रुपए के बीच बना रहता है, लेकिन इस साल बारिश होने से स्थानीय किसानों की टमाटर की फसल खराब हो गई है। जिस वजह से नागपुर सहित पूरे विदर्भ में खुदरा बाजार में टमाटर 55 से 60 रुपये प्रति किलो के रेट पर बिक रहा है। इस बढ़ते भाव से टमाटर प्याज को जोरदार टक्कर देता दिख रहा है। नागपुर से विदर्भ में टमाटर महाराष्ट्र के अन्य इलाकों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, कर्नाटक से बिक्री के लिए नागपुर के कलमना मंडी में लाया जा रहा है। लेकिन आवक काफी कम होने की वजह से टमाटर के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं।

मांग की तुलना में आपूर्ति हुई कम

टमाटर व्यापारियों से मिली जानकारी के अनुसार हर साल नवंबर महीने में स्थानीय और कुछ जिलों से टमाटर की बड़े पैमाने पर आवक होती है, इससे भाव कम रहते हैं। हालात यह रहते हैं कि टमाटर की खेत में तुड़ाई करके बाजार में लाकर बेचने पर किसानों का ट्रांसपोर्ट खर्च भी नहीं निकल पाता है। इसी वजह से किसानों को ठंड के मौसम में कई दफा टमाटर फेंकने पड़ते हैं। हालांकि इस बार ऐसे हालात नहीं हैं। मूसलाधार बारिश से टमाटर खराब हो गए हैं और मांग की तुलना में आपूर्ति कम हो गई है। वर्तमान में आंध्र और बेंगलुरु से टमाटर बिकने के लिए आ रहे हैं। इसके दाम थोक बाजार में क्वालिटी के अनुसार ₹40 से 45 के आसपास हैं। नागपुरी कलमना मंडी में रोजाना दक्षिण भारत, महाराष्ट्र के औरंगाबाद नगर, सोलापुर से 15 से 16 ट्रक टमाटर की आवक है।

प्याज को टक्कर देता दिख रहा टमाटर

टमाटर का बढ़ता भाव अब प्याज को जोरदार टक्कर देता दिख रहा है। खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 65 से 70 रुपये प्रति किलो अभी भी चल रही है। नई प्याज जो बाजार में आ रही है, खुदरा व्यापारियों का कहना है कि उसमें बहुत सी प्याज खराब आ रही है। अच्छी प्याज 60 से 70 रुपये प्रति किलो अब फिलहाल बिक रही है। खुदरा व्यापारियों ने बताया कि पहले यह प्याज ₹80 तक पहुंच गई थी, लेकिन नई प्याज आने के बावजूद इस प्याज की कीमतें खुदरा बाजार में 60 से 70 रुपए पर टिकी हुई है। व्यापारियों का कहना है कि बाजार में प्याज की आवक बढ़ने पर भाव कम होने के असर है।

ये भी पढ़ें-

वर्ल्ड कप में भारत की हार का लगा ऐसा सदमा, बंगाल और ओडिशा में दो लोगों ने की आत्महत्या 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कोचिंग संस्थानों को रेगुलेट करने पर नहीं दे सकते निर्देश , बच्चों की आत्महत्या के पीछे अभिभावकों का ‘दबाव’

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement