Thursday, May 09, 2024
Advertisement

उद्धव ठाकरे का MLC बनना तय, कांग्रेस ने वापस लिया अपना प्रत्याशी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का निर्विरोध विधान परिषद सदस्य (MLC) चुना जाना अब तय हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 10, 2020 22:06 IST
उद्धव ठाकरे का MLC बनना तय, कांग्रेस ने वापस लिया अपना प्रत्याशी- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE उद्धव ठाकरे का MLC बनना तय, कांग्रेस ने वापस लिया अपना प्रत्याशी

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का निर्विरोध विधान परिषद सदस्य (MLC) चुना जाना अब तय हो गया है। महाराष्ट्र सरकार में सहयोगी कांग्रेस पार्टी ने अपने एक प्रत्याशी को वापस लेने का फैसला कर लिया है। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष और सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट ने इसकी जानकारी दी है।

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोराट ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे निर्विरोध विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) बनने वाले हैं क्योंकि कांग्रेस अपना एक उम्मीदवार हटाएगी। दरअसल, पर्याप्त बहु्मत नहीं होने के बावजूद भी कांग्रेस पार्टी ने MLC के लिए 2 प्रत्याशी घोषित करने का फैसला किया था।

विधान परिषद के 9 सीटों के लिए 21 मई को मतदान होना है। विधान परिषद की एक सीट जीतने के लिए 29 वोटों की प्रथम वरियता के आधार पर जरूरत होगी। मौजूदा आंकड़ो के हिसाब से बीजेपी के पास 105 विधानसभा सीटें हैं। वहीं, 10 निर्दलियों का समर्थन बीजेपी को हासिल है। इस प्रकार बीजेपी के पास कुल 115 सीटें हैं।

वहीं, शिवसेना के 56, एनसीपी के 54, कांग्रेस के 44 और अन्य 19 के अलावा महाविकास आघाड़ी को 16 निर्दलियों का समर्थन प्राप्त है। इसके साथ महाविकास अघाढ़ी के पास कुल 170 सदस्य हैं। इस संख्या बल के साथ बीजेपी अपने दम पर आसानी से 3 सीटें जीत जाएगी और महाविकास आघाडी पांच सीटें आसानी से जीत जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement