Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

डेल्टा प्लस वेरीएंट से महिला की मौत, ले चुकी थी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज

बताया जा रहा है कि मृतक 63 वर्षीय महिला मरीज में 21 जुलाई को कोरोना डिटेक्ट हुआ था। मृतक महिला को कोवीशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज भी लगी हुई थी। 24 जुलाई को इस महिला मरीज को ICU में भर्ती किया गया था।

Jayprakash Singh Reported by: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Updated on: August 12, 2021 23:54 IST
डेल्टा प्लस वेरीएंट से महिला की मौत, ले चुकी थी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO डेल्टा प्लस वेरीएंट से महिला की मौत, ले चुकी थी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज

मुंबई। मुंबई में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी डेल्टा प्लस वेरीएंट से महिला की मौत का मामला सामने आया है। मुंबई में डेल्टा प्लस वेरीएंट से मरीज की मौत होने से सनसनी फैल गई है। बता दें कि, मुंबई में डेल्टा प्लस वेरीएंट की वजह से हुई यह पहली मौत है। मृतक 63 वर्ष की महिला मरीज थी। बताया जा रहा है कि इस महिला को कई अन्य बिमारीयां भी थीं। चौंकाने वाली बात यह है कि इस महिला को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुकी थी फिर भी कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीएंट की वजह से मौत हो गई है। 

मृतक महिला को कोवीशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज भी लगी हुई थी

मुंबई में डेल्टा प्लस वेरीयंट के कुल 10 और मरीज सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि मृतक 63 वर्षीय महिला मरीज में 21 जुलाई को कोरोना डिटेक्ट हुआ था। मृतक महिला को कोवीशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज भी लगी हुई थी। 24 जुलाई को इस महिला मरीज को ICU में भर्ती किया गया था। 27 जुलाई को उसकी मौत हो गई। मरीज लंग्स की बिमारी से पहले से झूज रही थी। मृतक महिला मरीज के सैम्पल्स जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। बीती देर रात जीनोम सिक्वेंसिंग की  रिपोर्ट आयी, जिसमें डेल्टा प्लस वेरीयंट की पुष्टी हुई। इस महिला की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है। इस महिला के 6 क्लोज कॉन्टैक्स भी कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। इनके सैम्पल्स भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे जिनमें दो सैम्पल्स डेल्टा प्लस वेरीयंट डिटेक्ट हुए जबकि अन्य सैम्पल्स के रिसल्ट्स आना बाकी है।   

महाराष्ट्र के गोंदिया में ‘डेल्टा प्लस’ संक्रमण के दो मामले, संपर्क में आए लोगों की तलाश 

महाराष्ट्र में गोंदिया जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों ने उन दो महिलाओं के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कवायद शुरू कर दी है जो कोरोना वायरस के ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप से संक्रमित पाई गई हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर नितिन काप्से ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस के ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं। हालांकि संक्रमित दोनों महिलाएं अब ठीक हो चुकी हैं, लेकिन उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 19 वर्षीय और 45 वर्षीय इन महिलाओं की जीनोम अनुक्रमण संबंधी रिपोर्ट बुधवार को मिली थी जिसमें उनके नमूने में ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप की पुष्टि हुई।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 6,388 नए मामले सामने आए

कोविड-19 के महाराष्ट्र में 6,388 नए मामले सामने आए हैं। राज्य की ओर से गुरुवार को जारी बुलेटिन से यह जानकारी दी गई। महाराष्ट्र में संक्रमण के 6,388 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63,75,390 हो गई। वहीं 208 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,34,572 हो गई। राज्य में चार दिन के अंतराल के बाद संक्रमण के नए मामले 6,000 से ज्यादा सामने आए हैं। वहीं 31 जुलाई के बाद से पहली बार मृतकों की संख्या 200 के पार हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 8,390 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने के बाद कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 61,75,010 हो गई। महाराष्ट्र में अब 62,351 मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि मुंबई में कोविड-19 के 281 नए मामले सामने आए और सात लोगों की मौत हो गई। वहीं पुणे शहर से संक्रमण के 313 मामले सामने आए और दो लोगों की मौत हो गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement