Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मिजोरम: ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वालों की हो गई अब चांदी, सीएम ने किया करोड़ों रुपये के बजट का ऐलान

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वालों के लिए सीएम ने एक बड़ी घोषणा की है। सीएम ने घोषणा करते हुए बताया कि उन्होंने लैमलियन डुंग ज़ौ में ड्रैगन फ्रूट बागानों को जोड़ने वाली एक लिंक रोड के निर्माण के लिए एक बड़ा बजट अलॉट किया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 29, 2024 22:56 IST
Dragon Fruit- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ड्रैगन फ्रूट

आइजोल: राज्य में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री लालडुहोमा ने घोषणा की कि सरकार ने थेनजोल के लैमलियन डुंग ज़ौ में ड्रैगन फ्रूट बागानों को जोड़ने वाली एक लिंक रोड के निर्माण के लिए 31.34 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। साथ ही सीएम ने यह भी दावा किया कि इससे किसानों को फायदा होगा। गेबी फार्म में थेनजोल ड्रैगन फ्रूट्स ग्रोअर्स एंड मार्केटिंग सोसाइटी की तीसरी आम सभा में बोलते हुए, लालदुहोमा ने इन बागानों में सरकार और किसानों दोनों के जरिए पर्याप्त निवेश पर जोर दिया।

सीएम ने 31.84 करोड़ रुपये आवंटन किए

उन्होंने आगे कहा कि इस कार्य के लिए सीएम ने 31.84 करोड़ रुपये आवंटन किए हैं। हालांकि यह पक्की सड़क के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, हम आपकी उपज के परिवहन की सुविधा के लिए अच्छी तरह से कैटेगराइज और सड़कों का निर्माण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने ड्रैगन फलों के बड़े पैमाने पर चल रहे उत्पादन को स्वीकारा और इससे जुड़े लिंक सड़कों की महत्वपूर्ण जरूरत की पहचान की। 

सीएम ने की समझौते की सराहना

सीएम लालदुहोमा ने लोकल सोडा प्राइवेट लिमिटेड और किसानों के बीच हुए समझौते की सराहना की, इसके तहत कंपनी किसानों के उत्पाद खरीदेगी। साल 2021 के बाद से, करीब 50 किसानों ने लैमलियन डुंग ज़ौ में 82.79 हेक्टेयर में ड्रैगन फ्रूट बागान लगाया था। सरकार ने एमआईडीएच, फोकस और अन्य सहायता योजनाओं जैसी पहलों के तहत ड्रिप सिंचाई प्रणाली को शामिल करते हुए 129 यूनिट स्थापित की हैं।

हर यूनिट में लगेंगे 30,000 पौधे

अब सरकार ने खेती को प्रोत्साहित करने के लिए अपने समर्थन के हिस्से के रूप में अतिरिक्त 150 यूनिट स्थापित करने की योजना बनाई है, जिनमें से हर यूनिट में 30,000 पौधों को लगाया जाएगा। हर यूनिट से लगभग 30 किलोग्राम ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन हो सकता है, जिसका मौजूदा बाजार दर 300 प्रति किलोग्राम रुपये पर है।

क्या किया गया समझौता?

जानकारी दे दें कि स्थानीय सोडा प्रा. लिमिटेड ने इन नई ड्रैगन फ्रूट किस्मों की खेती को और बढ़ावा देने के लिए एक समझौता किया है। जिसमें इस वर्ष से, वे फार्म गेट पर ड्रैगन फ्रूट की बिक्री की सुविधा प्रदान करेंगे, जिसमें किसानों को प्रति किलो 150 रुपये की अनुकूल दर की पेशकश की जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement