Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: मिजोरम की एक सीट पर क्या है जनता का मूड, कौन बनेगा विजेता?

मिजोरम की एक लोकसभा सीट पर चुनाव होने वाला है। ऐसे में इस सीट पर मिजोरम की आम जनता का क्या मूड है ये जानने के लिए India TV-CNX ने ओपिनियन पोल कराया है। देखें मिजोरम की जनता के मन में क्या है...

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: April 16, 2024 23:28 IST
ओपिनियन पोल के आंकड़े।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ओपिनियन पोल के आंकड़े।

आइजोल: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। वहीं चुनाव में पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम की एक सीट पर भी राजनीतिक लड़ाई अपने चरम पर है। बता दें कि मिजोरम में लोकसभा की सिर्फ एक ही सीट है। ऐसे में राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट पर चुनाव जीतने के लिए सभी दलों में होड़ मची हुई है। इस सीट पर 6 प्रत्याशियों ने अपना दावा किया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के दौरान किसे बढ़त मिलेगी ये देखने वाली बात होगी। 

मिजोरम की आम जनता के मन में क्या है?

इसी को लेकर INDIA TV-CNX की ओर से एक ओपिनियन पोल कराया गया है। ओपिनियन पोल के जरिए हमने जनता का मूड जानने की कोशिश की। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, मिजोरम की एक मात्र लोकसभा सीट पर यहां का क्षेत्रीय दल जोरम पीपुल्स मुवमेंट (जेडपीएम) बढ़त बनाती हुई दिख रही है। बता दें कि राज्य में सत्तारूढ़ जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने रिचर्ड वनलालहमंगइहा को मैदान में उतारा है जबकि मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट ने अपने राज्यसभा सांसद सदस्य के.वनलालवेना को प्रत्याशी बनाया है। इनके अलावा कांग्रेस ने पूर्व गृह सचिव लालबियाकजामा को मैदान में उतारा, भाजपा ने अपने प्रदेश अध्यक्ष वनलालहमुआका को और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने रीता मालसावमी को अपना-अपना प्रत्याशी बनाया है। पूर्व भाजपा नेता लालहरियाट्रेंगा छंगटे भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। 

देश भर के चुनाव में कौन आगे?

वहीं इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के अनुसार, यदि अभी चुनाव होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन कुल 543 लोकसभा सीटों में से 393 सीटें जीत सकता है, जिसमें अकेले भाजपा को 343 सीटें जीतने का अनुमान है। विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाली I.N.D.I.A. गठबंधन (तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर) 99 सीटें जीत सकता है, जबकि तृणमूल कांग्रेस, वाईएसआर कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी, बीजू जनता दल और निर्दलीय सहित अन्य दलों को बाकी 51 सीटें मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें- 

INDIA TV-CNX Opinion Poll: दिल्ली की 7 सीटों पर क्या है जनता का मूड, क्या फिर से BJP करेगी क्लीन स्वीप?

INDIA TV-CNX Opinion Poll: पश्चिम बंगाल में TMC को कड़ी टक्कर दे रही BJP, जानें जनता के मन में क्या है?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement