Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मिजोरम में हुए घोटाले से महिंद्रा फाइनेंस को नुकसान, चौथी तिमाही का लाभ 135.86 करोड़ घटा

महिंद्रा फाइनेंस के एरिया बिजनेस मैनेजर ने अन्य साथियों की मदद से 135.86 करोड़ का घोटाला किया था। हालांकि, बैंक को उम्मीद है कि इसकी अधिकतर राशि कानूनी कार्रवाई के बाद वापस मिल जाएगी।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 05, 2024 22:56 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : X/MAHINDR FINANCE फाइल फोटो

महिंद्रा और महिंद्रा फाइनेंसिअल सर्विस के उत्तर पूर्वी विभाग की अइजवाल शाखा में हुए घोटाले से बैंक को चौथी तिमाही में 135.86 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 31 मार्च 2024 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष में बैंक को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। हालांकि, बैंक को उम्मीद है कि कानूनी कार्रवाई पूरी होने के बाद इसमें से अधिकतर राशि वसूली जा सकेगी।

महिंद्रा और महिंद्रा फाइनेंस ने 23 अप्रैल को एक घोटाले का पर्दाफाश किया था। कंपनी के ही एक सीनियर अधिकारी ने वाहन लोन के नाम पर कई फर्जी अकाउंट बनाए थे और उनके जरिए घोटाला कर रहा था।

कैसे किया घोटाला?

अनिल शुक्ला ने बताया कि आरोपी ने महिंद्रा और महिंद्रा फाइनेंसिअल सर्विसेज लिमिटेड नाम से एक अकाउंट खोला। इसी अकाउंट के जरिए अधिकतर वाहन लोन बांटे गए हैं। पूरा घोटाला चार साल में हुआ। पुलिस ने पिछले महीने जांच शुरू की, जब आईपीसी की धारा 408, 467, 468 और 34 के तहत एक केस दर्ज किया गया। यह केस MMFSL के सर्किल हेड अंकित बनर्जी की शिकायत पर दर्ज किया गया था। शिकायत में वाहन लोन बांटने के नाम घोटाले की बात कही गई थी। जांच में पता चला की आरोपी ने 2020 में फर्जी अकाउंट खोला था। इसी के जरिए पूरा घोटाला किया गया। पुलिस ने 29 मार्च को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद खुलासा हुआ कि आरोपी अकाउंट में समय-समय पर लेने देन करते थे ताकि किसी को शक न हो। हालांकि, ऑडिट के समय मुख्य आरोपी इन फाइलों को गायब कर देता था। 

कई बैंक अकाउंट सीज

पुलिस ने 26 बैंक अकाउंट सीज किए हैं, जिनमें 2.5 करोड़ रुपये जमा हैं। इसके अलावा तीन करोड़ कीमत वाली 15 कार भी जब्त की गई हैं। आरोपियों के पास से तीन लैपटॉप, 10 मोबाइल फोन, 549 फर्जी अकाउंट फाइल, 25 फर्जी सील और 30 सिम कार्ड बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ें-

सेक्स स्कैंडल केस: प्रज्वल रेवन्ना को ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी, क्या होता है 'BLUE CORNER NOTICE'

अयोध्या में रामलला की आरती के बाद पीएम मोदी का रोड शो, उमड़ा जनसैलाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement