Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मिजोरम में तूफान का कहर, हर तरफ तबाही का मंजर; राहत और बचाव कार्य जारी

पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में आज तबाही देखने को मिली। ये तबाही रविवार की सुबह आए भीषण तूफान की वजह से देखी गई। वहीं तूफान के बाद अब राहत और बचाव का कार्य किया जा रहा है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: March 31, 2024 23:17 IST
हर तरफ दिखा तबाही का मंजर।- India TV Hindi
Image Source : DIPR_MIZORAM (X) हर तरफ दिखा तबाही का मंजर।

आइजोल: रविवार की सुबह मिजोरम में एक शक्तिशाली तूफान की वजह से भीषण तबाही हुई है। इस तूफान की वजह से कई जिलों में तबाही मच गई। वहीं मिजोरम-त्रिपुरा की सीमा पर मौजूद कई घरों और पशुओं को भी काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं ईस्टर के त्योहार के समापन के तुरंत बाद आए इस तूफान ने विनाश का निशान छोड़ दिया है। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चला है कि मिजोरम के अलग-अलग जिलों में कई घर ध्वस्त हो गए है। इस तूफान की वजह से स्थानीय लोगों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं तूफान के बाद आइजोल शहर के कई इलाकों में भी बिजली कटौती भी देखी गई।

बचाव कार्य में जुटे अधिकारी

बता दें कि रविवार की सुबह 9 से 10 बजे के बीच अनाचक से आए तूफान के बाद स्थानीय लोग अचंभित हो गए। स्थानीय लोगों ने तूफान की वजह से हुई तबाही के बारे में भी जानकारी दी। वहीं मौके पर मौजूद अधिकारी तूफान की वजह से हुए नुकसान का आकलन कर रहे हैं। इसके साथ ही आपदा से प्रभावित लोगों की सहायता भी की जा रही है। पूरे इलाके में राहत और बचाव का कार्य काफी तेजी से किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि आइजोल सहित मिजोरम के कई अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई थी। 

कई जगह टूटे बिजली के खंभे

सेरछिप जिले में इस तूफान की वजह से कई घर नष्ट हो गए। कई घरों की छतें तेज हवा से उड़ गईं और कुछ गांवों में बिजली के खंभे भी टूट गए। इसके अलावा मिजोरम-त्रिपुरा राज्यों की सीमा पर त्रिपुरा के वांगमुन में शनिवार शाम को बिजली गिरने से 10 मवेशियों की मौत हो गई थी। ये सभी मवेशी बाहरी इलाके में चर रहे थे और रविवार की सुबह मृत अवस्था में पाए गए। वहीं असम में भी तूफान का असर देखने को मिला है। 

यह भी पढ़ें- 

पश्चिम बंगाल में तूफान ने मचाई भीषण तबाही, 4 की मौत, 100 लोग घायल; प्रभावितों से मिलेंगी CM ममता

तंत्र-मंत्र के चक्कर में महंत की हत्या, महिला और उसके बेटे को पुलिस ने किया गिरफ्तार; जानें क्या है माजरा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement